पिछड़े जिलों में शुरू होगा 'हर घर दस्तक' अभियान, पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित करना उद्देश्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि खराब प्रदर्शन वाले जिलों में घर-घर जाकर कोविड-19 टीकाकरण के लिए अगले महीने के दौरान 'हर घर दस्तक' अभियान शुरू किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2021, 07:27 AM IST
  • जल्द ही 'हर घर दस्तक' अभियान शुरू होगा
  • पिछड़े जिलों में किया जाएगा पूर्ण टीकाकरण
पिछड़े जिलों में शुरू होगा 'हर घर दस्तक' अभियान, पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित करना उद्देश्य

नई दिल्ली: देशभर के लोगों ने कोरोना की दूसरी खुराक लेना भी शुरू कर दिया है. वहीं, अब भी कई ऐसे पिछड़े हुए राज्य हैं जहां पहली डोज तक नहीं ली गई है. अब इसी के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि खराब प्रदर्शन वाले जिलों में घर-घर जाकर कोविड-19 टीकाकरण के लिए अगले महीने के दौरान 'हर घर दस्तक' अभियान शुरू किया जाएगा.

समीक्षा बैठक में मांडविया ने कही ये बात

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य लोगों को घातक वायरस से बचाव के लिए पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित करना है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक राष्ट्रीय समीक्षा बैठक के दौरान मांडविया ने कहा, "कोई भी जिला ऐसा नहीं रहना चाहिए जहां पूर्ण टीकाकरण नहीं हो."

पूर्ण टीकाकरण के लिए किया जाएगा प्रेरित

उन्होंने कहा, "हर घर दस्तक अभियान जल्द ही खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में लोगों को पूर्ण टीकाकरण के लिए उत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए शुरू होगा. आइए, हम सभी पात्र लोगों को नवंबर 2021 के अंत तक कोविड-रोधी टीके की पहली खुराक देने का लक्ष्य रखें."

2 नवंबर से शुरू हो सकता है अभियान

मांडविया ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को धनवंतरी जयंती के अवसर पर 2 नवंबर को अभियान शुरू करने का सुझाव दिया है. ऐसे लगभग 48 जिलों की पहचान की गई है जहां पात्र लाभार्थियों में से 50 फीसदी से भी कम लोगों ने पहली खुराक ली है.

ये भी पढ़ें- कुर्सियांग की सैर पर निकलीं CM ममता बनर्जी ने सड़क किनारे पी चाय, मंत्री से सुने गाने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़