मंगल को टले अमंगल, उत्तराखंड, हिमाचल और अरुणाचल में लगे भूकंप के झटके

मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि इनमें जान-माल की हानि नहीं हुई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 7, 2020, 03:43 PM IST
    • नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की मानें तो 3.2 तीव्रता के झटके उत्तराखंड में भी लगे
    • मंगलवार तड़के अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई है.
मंगल को टले अमंगल, उत्तराखंड, हिमाचल और अरुणाचल में लगे भूकंप के झटके

तवांगः भारत में भूकंप आने सिलसिला जारी है. हल्की से मध्यम तीव्रता के भूकंप अलग-अलग प्रदेशों में प्रतिदिन आ रहे हैं. बीते दिनों दिल्ली-NCR में लगातार कई भूकंप आए हैं, जिनके कारण लोगों में दहशत है, वहीं अब पूर्व और उत्तर के राज्यों में लगातार धरती कांप रही है. यहां तक कि पहाड़ों के पांव भी कांप रहे हैं. मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

तवांग में लगे हल्के झटके
जानकारी के मुताबिक मंगलवार तड़के अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सुबह 1 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हल्की तीव्रता के इस भूकंप में कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

हालांकि लोगों में डर है कि आखिर बार-बार भूकंप क्यों आ रहे हैं.

किन्नौर भी झटकों से सहमा
हिमाचल के किन्नौर में भी मंगलवार तड़के एक बजकर तीन मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है. हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के कोई जानमाल के नुकसान होने की सूचना नहीं है. इसके पहले 2 जुलाई को भी चंबा क्षेत्र में हल्के झटके महसूस किए गए थे. 

उत्तरकाशी में भी हिली धरती
नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की मानें तो 3.2 तीव्रता के झटके उत्तराखंड में भी लगे. रात में 1 बजकर 3 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी जिले 57 किलोमीटर उत्तर में था.

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में भी मंगलवार सुबह करीब पांच बजे भूकंप के झटके लगने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि यहां 5.0 तीव्रता के झटके महसूस किए गए. 

इंडोनेशिया और सिंगापोर में भूकंप के झटके, मध्यम तीव्रता के लगे झटके

24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना से चार पुलिसकर्मियों की हुई मौत

ट्रेंडिंग न्यूज़