विजय माल्या को लगा बड़ा झटका, 14 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति जब्त

आपको बता दें कि फ्रांस में जब्‍त की गई प्रापर्टी की कीमत का 1.6 मिलियन यूरो (करीब 14.34 करोड़ रुपये) मूल्यांकन किया गया. 

विजय माल्या को लगा बड़ा झटका, 14 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली: भगोड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को फ्रांस में तगड़ा झटका लगा है. शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फ्रांस में विजय माल्या की 1.6 मिलियन यूरो (14.34 करोड़ रुपये) की संपत्ति को जब्त किया है. विजय माल्या पर कार्रवाई करने के बाद ईडी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया कि ईडी के आग्रह पर विजय माल्‍या की 32 अवेन्‍यू फोच (FOCH), फ्रांस की संपत्ति को फ्रेंच अथॉरिटी ने जब्‍त किया है.

 

किंगफिशर एयरलाइंस के बैंक खाते से निकाली गई बड़ी रकम

आपको बता दें कि फ्रांस में जब्‍त की गई प्रापर्टी की कीमत का 1.6 मिलियन यूरो (करीब 14.34 करोड़ रुपये) मूल्यांकन किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय की जांच में यह बात सामने आई है कि किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड के बैंक खाते से विदेश में बड़ी रकम निकाली गई.

क्लिक करें-    दुश्मनों ने हवा में कोई हिमाकत तो टूट पड़ेगा 'आकाश', मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

बैंक कर्ज और धोखाधड़ी का आरोपी है विजय माल्या

पूर्व सांसद और कारोबारी विजय माल्या नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक के बैंक कर्ज धोखाधड़ी मामले में आरोपी है. इस वक्त वो ब्रिटेन में रह रहा है. माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने कुछ माह पहले यूनाइटेड किंगडम (UK) सरकार से आग्रह किया था. भारत सरकार ने कहा था कि वह विजय माल्या के जल्द प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटिश सरकार के संपर्क में है.

क्लिक करें  RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, महंगाई पर चिंता बरकरार

केंद्र सरकार को आदेश दे चुका है सुप्रीम कोर्ट

उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने केंद्र से कहा था कि वह ब्रिटेन (Britain) में भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या (Fugitive Businessman Vijay Mallya) को भारत को प्रत्यर्पित किए जाने सबंधी कार्रवाई पर छह सप्ताह के भीतर स्थिति रिपोर्ट दायर करे. उच्चतम न्यायालय की पीठ ने कहा था कि भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण के बाद मामले की सुनवाई यूनाइटेड किंगडम में उसके खिलाफ 'गुप्त कार्यवाही' के कारण नहीं हो रही थी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234