बस हो जाए चांद की दीद, तो हम कल मनाएंगे ईद

Corona संकट के बीच देशभर में कल शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी. गुरुवार को 30वां और आखिरी रोजा रखा गया. दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में बुधवार को ईद का चांद नजर नहीं आया था. इसलिए शुक्रवार को ईद मनाए जाने का ऐलान हुआ. पिछले साल की तरह इस साल भी ईद पर कोरोना का साया बना हुआ है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2021, 06:13 PM IST
  • केरल में गुरुवार को ही मनाएगी ईद
  • इस साल भी ईद पर कोरोना का साया
बस हो जाए चांद की दीद, तो हम कल मनाएंगे ईद

नई दिल्लीः रमजान के पूरे तीस रोजों के बाद अल्लाह के बंदों को इंतजार है तो एक चांद की दीद का और उसके बाद ईद का. Corona संकट के बीच ये एक ऐसा मौका होगा जो देश में थोड़ी ही सही लेकिन खुशी की लहर लाएगा. हालांकि इस ईद बहुत सारी कसर रह जाएगी.

क्योंकि कई प्रदेशों में Lockdown और कोरोना कर्फ्यू है. ऐसे में जो असली मजा सब के साथ आता है, वह थोड़ा कम होगा. अपनों को सीने से लगा लेने के कई अरमां होंगें, लेकिन वह अधूरे रह जाएंगें. रोजेदार दुआ करेंगे कि यह माहौल जल्द गुजर जाए और परवरदिगार नेमतों में शिफा बरसाए. 

यह सब तब होगा जब गुरुवार को चांद का दीदार हो जाएगा. इसके बाद शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी. सेवइयां बनेंगीं और घर-परिवार के साथ मुंह मीठा करके इस खुशी के पल को सहेज लेने की कवायद होगी. मस्जिद के इमामों और मुस्लिम समुदाय के कई बड़े मार्गदर्शकों ने लोगों से पहले ही अपील की है कि महामारी के इस वक्त में घर में ही ईद की नमाज पढ़ लेनी चाहिए. इधर, देश के कई राज्यों में गुरुवार को ही ईद मनाएगी. 

मध्य प्रदेश: राज्यपाल-सीएम ने दी बधाई
मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फितर की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने प्रदेश की खुशहाली तरक्की और सबके मंगल की कामना की है.

राज्यपाल पटेल ने कहा है कि ईद का त्यौहार शांति, एकता और भाईचारे की भावना को मजबूत करने का संदेश देता है. अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण के संकट काल में शासन के बनाये नियमों का पालन करते हुए ईद का त्यौहार मनाएं.

वहीं सीएम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ईद-उल-फितर पर्व की सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए कहा कियह पर्व भाईचारे, प्रेम, शांति, सौहार्द, त्याग तथा करुणा की भावना को बढ़ाता है. हम सब न्यायपूर्ण, समरसतापूर्ण और एक समावेशी समाज के निर्माण के लिए प्रेरित होते हैं. 

केरल में मनाई गई ईद
केरल में कोविड-19 को लेकर लागू पाबंदियों के बीच बृहस्पतिवार को मुस्लिमों ने ईद का त्योहार मनाया. लोगों ने अपने-अपने घरों में परिवार के साथ ईद की खुशियां बांटी. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के रोज बढ़ रहे मामलों के बीच राज्य सरकार और मुस्लिम विद्वानों ने लोगों से घरों में ही ईद की नमाज पढ़ने का अनुरोध किया था. चांद नहीं दिखने के बावजूद केरल के शीर्ष मौलवियों ने मंगलवार को कहा था कि रमजान के 30 दिन पूरे होने पर 13 मई को ईद मनायी जाएगी. पिछले साल भी ईद का त्योहार लॉकडाउन के दौरान ही मनाया गया था. 

भारत-पाक सीमा पर मनी ईद
भारत और पाकिस्तान की सेना ने गुरुवार को पुंछ जिले में पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट और मेंधर-हॉटस्प्रिंग क्रॉसिंग प्वाइंट पर एलओसी पर ईद मनाया. इस मौके पर दोनों सेनाओं के प्रतिनिधियों ने एक दूसरे को मिठाई दी. दोनों देशों की इस पहल को हाल ही में हुए हुए सीजफायर समझौते की पृष्ठभूमि में एक विश्वास निर्माण के उपायों के रूप में देखा जा रहा है.

इस कदम की दोनों देश की सेनाओं ने सराहना की और आपसी विश्वास को बढ़ावा देने की उम्मीद जताई. जम्मू-कश्मीर में भी गुरुवार को ही ईद मनाई गई. 

शुक्रवार को देशभर में ईद
Corona संकट के बीच देशभर में कल शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी. गुरुवार को 30वां और आखिरी रोजा रखा गया. दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में बुधवार को ईद का चांद नजर नहीं आया था. इसलिए शुक्रवार को ईद मनाए जाने का ऐलान हुआ. पिछले साल की तरह इस साल भी ईद पर कोरोना का साया बना हुआ है. इसलिए विशेष एहितयात के साथ इस पर्व को मनाने की बात कही जा रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़