दुश्मन हो जा खबरदार, विजय पर पर्व चीन के लिए हिन्दुस्तान की अटल ललकार

विजयादशमी को बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व माना जाता है. पूरा देश रविवार को दशहरा का पर्व मना रहा था. एक बार फिर अहंकारी रावण का दहन हो गया. और इस विजय पर्व पर देश को दुश्मनों ने भी रविवार को भारत की सबसे बड़ी हुंकार सुनी. LoC से LAC तक इंच-इंच भूमि का रक्षा के लिए हिंदुस्तान की अटल ललकार सुनी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2020, 02:25 AM IST
  • विजयादशमी पर चालबाज चीन को दमदार संदेश
  • देश के तीन राष्ट्र निर्माता, देश के तीन मज़बूत स्तंभ
  • भूल से भी भूमि हड़पने की मत सोचना चीन-पाकिस्तान
दुश्मन हो जा खबरदार, विजय पर पर्व चीन के लिए हिन्दुस्तान की अटल ललकार

नई दिल्ली: विजयादशमी पर राष्ट्र रक्षा के संकल्प का सबूत पूरे देश ने देखा. एक तरफ जहां रविवार को देश ने दशहरा का पर्व हर्ष उल्लास के साथ मनाया, रावण का दहन किया, बुराई पर अच्छाई की जीत हुई. वहीं दूसरी तरफ देश के दो राष्ट्र निर्माताओं ने चीन और पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी हुंकार भरी, बिना चीन का नाम लिए सख्त चेतावनी दी.

दशहरा पर दुश्मनों के खिलाफ हुंकार

देश के दुश्मनों को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने विजय पर्व पर कड़ा संदेश दिया. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने किसी भी देश का नाम नहीं लिया, लेकिन भारत की पराक्रमी सोच से दुश्मनों को खबरदार जरूर किया. डोवल के कड़े संदेश का मतलब भी समझाते हैं.

चीन के विरुद्ध युद्ध का 'डोवल शास्त्र'

डोवल ने कहा कि हम वहीं लड़ेंगे जहां से हमें खतरा आ रहा है, इसका मतलब ये है कि भारत की सेना हर जगह युद्ध के लिए तैयार है

NSA ने कहा कि हम अपनी ज़मीन पर भी युद्ध करेंगे, और बाहर भी.. इसका मतलब ये निकलता है कि दुश्मन को घर में घुसकर मारेंगे

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि स्वार्थ के लिए लड़ाई नहीं लड़ेंगे, यानी भारत शांति चाहता है, और अपनी तरफ से युद्ध की शुरुआत नहीं करेगा

इसके बाद डोवल ने कहा कि भारत परमार्थ के लिए युद्ध करेगा, यानी भारत राष्ट्रहित के लिए, मातृभूमि की रक्षा के लिए युद्ध करेगा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर शस्त्र पूजा किया. चीन से जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री दो दिन के दौरे पर दार्जिलिंग और सिक्किम पहुंचे थे. उन्होंने दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में शस्त्र पूजा की. इस दौरान उनके साथ भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद थे. शस्त्र पूजन के बाद रक्षा मंत्री ने चीन को चेतावनी दी.

विजय पर्व पर सेना का विजय संकल्प

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि "इस समय भारत और चीन की सीमा पर जो तनाव चल रहा है, मुझे पूरा भरोसा भी है कि हमारे सेना के जवान किसी भी सूरत में अपने भारत की एक भी इंच ज़मीन किसी दूसरे के हाथों में नहीं जाने देंगे."

राजनाथ के बाद चीन को कड़ा संदेश देने की बारी थी संघ प्रमुख मोहन भागवत की. विजयादशमी के पर्व पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में भी शस्त्र पूजा की परंपरा है. नागपुर के संघ मुख्यालय में शस्त्र पूजा के बाद मोहन भागवत ने देश को संबोधित किया. देश के कई ज्वलंत मुद्दों पर संघ का मत रखा. 

चीन को ख़बरदार करने वाला 'भागवत दर्शन'

RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि "पड़ोसी देशों के साथ अपने संबंधों में हमको चीन से शक्ति में, व्याप्ति में बड़ा होना पड़ेगा दूसरा उपाय नहीं है. ऐसा करेंगे तो हम चीन को रोक सकते हैं. हमारा स्वभाव किसी से लड़ने का नहीं है लेकिन हम मित्रता करने वाले इसका मतलब हम दुर्बल नहीं हैं."

संघ प्रमुख मोहन भागवत के इस बड़े बयान पर चीन को जितनी मिर्ची लगी होगी, उतनी ही मिर्ची वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को भी लगी. इसीलिए उन्होंने फौरन राजनीति की.

1962 क्यों भूल जाती है कांग्रेस?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट करके लिखा कि "अंदर ही अंदर मोहन भागवत सारी सच्चाई जानते हैं, हालांकि वे इसका सामना करने से डरते हैं. सच तो ये है कि चीन ने हमारी ज़मीन ले ली है. भारत सरकार और आरएसएस ने ही इसकी अनुमति दी है."

देश इस सियासत पर कांग्रेस से ये सवाल पूछ सकता है कि चीन ने अक्साई चिन पर कब्ज़ा किसकी सरकार में किया था? कांग्रेस ने चीन से चंदा लिया क्या इसलिए सेना के पराक्रम पर कांग्रेस को शंका है?

विजय पर्व पर भारत का चीन को संदेश साफ है. चीन के दुस्साहस को बर्दाश्त नहीं करेंगे, चीन बातचीत से मानेगा तो ठीक, नहीं तो युद्ध करेंगे. और राष्ट्र की रक्षा के लिए सीमा भी पार कर जाएंगे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़