कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग से 5 लोगों की मौत

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाले पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में आग लग गई. घटना में 5 लोगों की मौत हो गई, मृतक के परिजनों को 25-25 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2021, 09:39 PM IST
  • कोविशील्ड बनाने वाले इंस्टीट्यूट में आग
  • इमारत में नहीं हो रहा था वैक्सीन का काम
  • 5 लोगों की मौत, 25-25 लाख का मुआवजा
कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग से 5 लोगों की मौत

मुंबई: Covishield Vaccine बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की नई इमारत में गुरुवार दोपहर को भीषण आग लग गई. ये आग Terminal 1 gate के पास institute की नई निर्माणाधीन इमारत में लगी. इस हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई, फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है.

भारत के सीरम इंस्टीट्यूट में हुई घटना में 5 लोगों के नाम मारे गए:

1) महेंद्र इंगले, नरहे, पुणे
2) रमाशंकर हरिजन, उत्तर प्रदेश
3) बिपिन सरोज, उत्तर प्रदेश
4) सुशील कुमार पांडे, बिहार
5) प्रतीक पशते, पुणे

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक साइरस एस. पूनावाला ने बयान दिया है कि "आज का दिन भारत के सीरम इंस्टीट्यूट में हम सभी के लिए बेहद दुखद दिन है. अफसोस की बात है कि हमारे अंडर इंस्टॉलेशन फैसिलिटी में आग लगने से जान माल का नुकसान हुआ. मंजरी में विशेष आर्थिक क्षेत्र में स्थित है. हम गहराई से दुखी हैं और दिवंगत के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं. इस संबंध में, हम मानदंडों के अनुसार अनिवार्य राशि के अलावा, प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये का मुआवजा देने की पेशकश करेंगे.

Covishield वैक्सीन सुरक्षित है!

माना जा रहा है कि Covishield के निर्माण पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसकी वजह ये है कि ये आग नई इमारत में लगी, जो निर्माणाधीन है. सीरम इंस्टीट्यूट ने बयान जारी करके ये जानकारी दी है कि कोविडशील्ड वाले प्लांट से ये इमारत दूर है.

राहत और बचाव कार्य

जानकारी के अनुसार जिस इमारत में आग लगी, वो Vaccine बनाने वाली जगह से कुछ ही दूरी पर है. मौके की तस्वीरों में भयंकर धुंआ देखा गया. आग को काबू में लाने के लिए 15 दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे. पुलिस समेत स्थानीय अधिकारियों ने तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू किया. हालांकि इस पूरी घटना पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी नजर बनाई रखी. 

महाराष्ट्र सीएमओ ने ट्वीट कर दी जानकारी 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने ट्वीट कर ये बताया है कि सीएम उद्धव बालासाहेब ठाकरे पुणे नगर आयुक्त के संपर्क में हैं और पूरी तरह से जमीनी अपडेट ले रहे हैं. उन्होंने राज्य मशीनरी को निर्देश दिया है कि वे समन्वय करें और सुनिश्चित करें कि स्थिति नियंत्रण में है.

इसे भी पढ़ें- Corona Vaccine पर सबसे बड़ी खबर, PM Modi खुद लगवाएंगे टीका

सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने निगम आयुक्त से बात की है, वहीं महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर राजेंद्र शिंगणे ने कहा है कि 'अभी तक मेरे पास जो जानकारी आई है, उससे मालूम हुआ है कि ये आग वहां नहीं लगी है जहां कोविड की वैक्सीन बनाई जाती थी. बल्कि वहां लगी है जहां BCG की वैक्सीन बनती है. फिलहाल इस बारे में और जानकारी आनी बाकी है.'

वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ने भी बयान जारी किया है और बताया है कि कोविडशील्ड वाले प्लांट से ये इमारत दूर है, मतलब कि कोरोना वैक्सीन कोविडशील्ड सुरक्षित है. बता दें कि Covishield वैक्सीन को Serum institute of india ने Oxford university और ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी में बनाया था. 

इसे भी पढ़ें- वीर सावरकर को कोसकर सियासत चमकाने का कांग्रेसी एजेंडा फिर शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़