• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,10,960 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,26,770: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,09,462 जबकि अबतक 6,348 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • अंतर्राष्ट्रीय टीकाकरण गठबंधन के लिए भारत ने 15 मिलियन डॉलर देने का वचन दिया
  • केंद्र ने 4 जून, 2020 को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को जीएसटी मुआवजे के तौर पर 36,400 करोड़ रुपया जारी किया
  • कोविड-19 की रोकथाम हेतु MoHFW ने निवारक उपायों पर एसओपी जारी किया
  • ट्यूलिप– सभी यूएलबीऔर स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को अवसर प्रदान करने के लिए शहरी अध्ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली को आक्रामक निगरानी, ​​संपर्क का पता लगाने और कड़े नियंत्रण कार्यों के साथ जांच बढ़ाने की आवश्यकता जोर
  • आइए कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करें और सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें
  • मनरेगा के तहत मजदूरी और सामग्री दोनों के ही लंबित बकाये को समाप्त करने के लिए राज्यों को 28,729 करोड़ रुपये जारी किए गए
  • पीएमजीकेपी के तहत (02.06.2020 तक): चालू वित्तीय वर्ष में 48.13 करोड़ मानव कार्य-दिवस के रोजगार का सृजन

सिक्किम में अब आया कोरोना का पहला केस, दिल्ली से लौटा छात्र निकला पॉजिटिव

दिल्ली में रहकर पढ़ाई करने वाले इस 25 वर्षीय युवक की टेस्ट रिपोर्ट शनिवार शाम को आई. देश में कोरोना का केस फरवरी में मिला था, हालांकि पिछले तीन महीनों में यह सिक्किम तक अपनी दस्तक नहीं दे सका था.  

सिक्किम में अब आया कोरोना का पहला केस, दिल्ली से लौटा छात्र निकला पॉजिटिव

गंगटोकः देश के कई हिस्से कोरोना के चपेट में हैं. ऐसे में वह प्रदेश एक तरीके से वरदान ही हैं, जहां अभी तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है. सिक्किम देश के ऐसे गिने-चुने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में से एक था जहां अब तक जानलेवा कोरोना वायरस ने दस्तक नहीं दी थी. हालांकि शनिवार को यहां कोरोना का पहला केस मिला. 25 वर्षीय एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. यह युवक हाल ही में दिल्ली से वापस आया था.

शनिवार शाम को ही आई थी रिपोर्ट
दिल्ली में रहकर पढ़ाई करने वाले इस 25 वर्षीय युवक की टेस्ट रिपोर्ट शनिवार शाम को आई. देश में कोरोना का केस फरवरी में मिला था, हालांकि पिछले तीन महीनों में यह सिक्किम तक अपनी दस्तक नहीं दे सका था.  स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक सह सचिव पेम्पा शेरिंग भूटिया ने पत्रकारों को बताया कि छात्र के सैंपल को जांच के लिए सिलिगुड़ी स्थित उत्तर बंगाल चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल भेजा गया था. रिपोर्ट आने पर उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. 

उन्होंने बताया कि छात्र दक्षिण सिक्किम के रबांग्ला का रहने वाला है और उसका सर थूतोब नामग्याल स्मारक अस्पताल में इलाज चल रहा है. भूटिया ने बताया कि छात्र दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था. 

सुकमा में मुठभेड़, एक इनामी सहित दो नक्सली ढेर

15 जून से स्कूल खोलने का लिया था फैसला
शनिवार को ही सिक्किम सरकार ने 15 जून से स्कूल और शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला किया था. हालांकि अब देखना होगा कि सिक्किम सरकार क्या स्कूल खोलने के अपने फैसले को वापस लेता है या नहीं. सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया, 'हम सभी स्कूल और कॉलेज 15 जून से दोबारा खोल रहे हैं. हम नौंवी से 12वीं के साथ स्कूल शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी. सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए स्कूलों में सुबह की प्रार्थना की इजाजत नहीं है. 

'अम्फान' से बंगाल में हाहाकार, ममता सरकार नहीं चाहती राज्य में श्रमिक ट्रेनें