Covid-19 की चौथी लहर: युवा लोग हो रहे हैं अधिक संक्रमित, बुखार भी हो रहा है हाई

कई लोग अब भी मास्क नहीं पहन रहे हैं और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं, जिससे मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.’’ बहरहाल दिल्ली में पिछले वर्ष जून, सितंबर और नवंबर की तुलना में मृतकों की संख्या अब भी काफी कम है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2021, 07:19 PM IST
  • सर गंगाराम अस्पताल में 37 चिकित्सक संक्रमित हुए हैं
  • पहले वाले की तुलना में ज्यादा संक्रामक है नई स्ट्रेन
Covid-19 की चौथी लहर: युवा लोग हो रहे हैं अधिक संक्रमित, बुखार भी हो रहा है हाई

नई दिल्लीः दिल्ली में कोविड-19 महामारी की चौथी लहर के कारण बुखार का तापमान उच्च स्तर पर जा रहा है, संक्रमण ज्यादा तेजी से फैल रहा है और युवा आबादी को प्रभावित कर रहा है, खासकर 30 से 50 वर्ष उम्र वर्ग के लोगों को. यह जानकारी विशेषज्ञ समूह ने दी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चौथी लहर पहले की तुलना में ज्यादा खतरनाक है और उनके पास मौजूद आंकड़े के मुताबिक इस बार संक्रमित 65 फीसदी रोगियों की उम्र 45 वर्ष से कम है. दिल्ली और देश में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हुई है और इससे चिकित्सा विशेषज्ञ हैरान हैं.

यह भी पढ़िएः बच्चों में कोरोना संक्रमण को लेकर एक्सपर्ट से जानिए सभी जरूरी सवालों के जवाब

वर्तमान स्ट्रेन है ज्यादा घातक
कुछ चिकित्सकों का कहना है कि इस वर्ष ज्यादा संख्या में लोगों के संक्रमित होने का कारण यह हो सकता है कि ‘‘वायरस का म्यूटेशन’’ हुआ है और वर्तमान ‘स्ट्रेन’ ज्यादा संक्रामक है.
अपोलो अस्पताल में वरिष्ठ कंसल्टेंट सुरनजीत चटर्जी ने कहा, ‘‘युवा आबादी काम करने के लिए बाहर जाती है, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करती है, उनका दूसरे के साथ संपर्क में आने की संभावना ज्यादा रहती है.

कई लोग अब भी मास्क नहीं पहन रहे हैं और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं, जिससे मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.’’ बहरहाल उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले वर्ष जून, सितंबर और नवंबर की तुलना में मृतकों की संख्या अब भी काफी कम है.

यह भी पढ़िएः Expert से जानिए Lockdown से जुड़े सभी सवालों के जवाब

वैक्सीन लगवाने वाले भी हुए संक्रमित
चटर्जी खुद भी कोविड-19 से संक्रमित हुए थे. उन्होंने कहा कि 40 और 50 वर्ष उम्र वर्ग के डॉक्टर और अन्य युवा स्वास्थ्यकर्मी वर्तमान लहर में ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं जबकि उनमें से अधिकतर ने कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ली है.

संक्रमण की चौथी लहर में दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 37 चिकित्सक संक्रमित हुए हैं. इनमें से पांच को उपचार के लिए भर्ती किया गया है. यह जानकारी पिछले बृहस्पतिवार को अस्पताल के सूत्रों ने दी थी.
उन्होंने कहा था कि अधिकतर चिकित्सकों ने कोविशील्ड की दोनों खुराकें ली थीं.

युवा हो रहे अधिक संक्रमित
फोर्टिस अस्पताल की चिकित्सक ऋचा सरीन ने कहा, ‘‘संक्रमण के फैलने की रफ्तार को देखते हुए यह निश्चित तौर पर लगता है कि वायरस का अलग तरह का प्रकार चल रहा है और यह पहले वाले की तुलना में ज्यादा संक्रामक है.’’ उन्होंने कहा कि युवा आबादी ज्यादा संक्रमित हो रही है.

दिल्ली सरकार के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण युवा आबादी के बीच तेजी से फैल रहा है. उन्होंने कहा कि अस्तपाल में रोगियों की संख्या अचानक बढ़ गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़