राफेल विमान सौदे पर फ्रांस में शुरू हुई न्यायिक जांच, राहुल बोले-'चोर की दाढ़ी में तिनका'

फ्रांस में नए सिरे से राफेल डील की न्यायिक जांच शुरू होने के बाद एक बार फिर कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे को लेकर आक्रामक हो गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2021, 06:00 PM IST
  • फ्रांस में राफेल विमान सौदे पर शुरू हुई जांच.
    कांग्रेस और राहुल गांधी को मिला फिर हमलावर होने का मौका.
राफेल विमान सौदे पर फ्रांस में शुरू हुई न्यायिक जांच, राहुल बोले-'चोर की दाढ़ी में तिनका'

नई दिल्ली: फ्रांस के साथ हुआ राफेल विमान सौदा भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. दोनों देशों के बीच 36 फाइटर जेट की खरीद के सौदे को लेकर कांग्रेस पार्टी लगातार भाजपा के खिलाफ हमलावर रुख अपनाए हुए है. ऐसे में उसे एक बार फिर भाजपा पर हमला करने का मौका मिल गया है.

फ्रांस में नए सिरे से शुरू हुई न्यायिक जांच 
इसकी वजह फ्रांस में राफेल विमान सौदे को लेकर फ्रांस में शुरू हुई न्यायिक जांच है. फ्रांस की समाचार वेबसाइट ‘मीडिया पार्ट’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के साथ 59,000 करोड़ रुपये के राफेल विमान सौदे में कथित भ्रष्टाचार के मामले में फ्रांस के एक न्यायाधीश को ‘बहुत संवेदशील’ न्यायिक जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, फ्रांस में जो ताजे खुलासे हुए हैं, उनसे साबित होता है कि राफेल सौदे में भ्रष्टाचार हुआ. कांग्रेस और राहुल गांधी की बात सही साबित हुई. अब यह घोटाला सबके सामने आ चुका है.'

कांग्रेस का दावा, ओलांद और मैक्रों भी आएंगे घेरे में 
सुरजेवाला के मुताबिक, 'फ्रांस में इस मामले की जो जांच शुरू हुई है उसके तहत फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद और मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की भी जांच होगी. राफेल निर्माता कंपनी दसां की साझेदार भारतीय कंपनी रिलायंस की कंपनी भी जांच के घेरे में है.'

राहुल ने कहा, चोर की दाढ़ी में तिनका
ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इशारों इशारों में ट्वीट करके कहा, 'चोर की दाढ़ी में तिनका'. राहुल गांधी शुरुआत से ही राफेल डील को लेकर सवाल उठाते रहे हैं.

एनजीओ शेरपा की शिकायत पर शुरू हुई जांच
फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज की फाइनेंशियल क्राइम ब्रांच (PNF) ने कहा कि इस सौदे को लेकर लगाए गए भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोप की जांच की जाएगी. यह कदम तब उठाया गया है जब फ्रांस की एक एनजीओ शेरपा ने मामले को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी और फ्रेंच पब्लिकेशन मीडियापार्ट ने इस मामले कई रिपोर्ट प्रकाशित की थी. राफेल डील को लेकर साल 2018 में भी शेरपा ने शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन तब पीएनएफ ने उसे खारिज कर दिया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़