close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM मोदी के खास रहे हैं गिरीश चंद्र मुर्मू! जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल नियुक्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास अधिकारियों में से एक रहे 1985 बैच के गुजरात कैडर आइएएस ऑफिसर गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. आखिर कैसे बने पीएम मोदी के खास यहां पढ़ें-

PM मोदी के खास रहे हैं गिरीश चंद्र मुर्मू! जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल नियुक्त
गिरीश चंद्र मुर्मू (File Photo)

नई दिल्ली: केंद्र ने जम्मू कश्मीर में उपराज्यपाल नियुक्त कर दिया है. यहां से राज्यपाल सत्यपाल मलिक को हटाकर उनकी जगह सन् 1985 बैच के आईएएस ऑफिसर गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है.

कौन हैं गिरीश चंद्र मूर्मू?

गिरीश चंद्र मुर्मू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली सरकार बनने पर साल 2015 में खपत विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी नियुक्त किए गए थे. ये गुजरात कैडर के 1985 बैच के पूर्व आईएस अधिकारी हैं. 

सबसे बड़ी उपलब्धि

1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू ने गुजरात दंगों और पुलिस मुठभेड़ मामलों में हालात को संभाला था. जिसके बाद वो मोदी सरकार में खास अधिकारी हो गए. उन्होंने वक्त-वक्त पर खुद को साबित भी किया है, यही वजह है कि केंद्र में आते ही नरेंद्र मोदी की सरकार में उन्हें सरकारी व्यय विभाग में ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर नियुक्ति किया गया था.

दिल्ली से लगाव

गिरीश चंद्र मुर्मू ने दिल्ली में काफी वक्त गुजारा है. दरअसल गुजरात सरकार के कई कानूनी मामलों को देखने के सिलसिले में वो वकीलों के साथ दिल्ली आते रहते थे. ऐसे में उन्हें कानूनी सूझबूझ वाला व्यक्ति माने जाते हैं. कई लोगों का तो ये भी कहना है कि वो मोदी के कान-आंख माने जाते हैं. यानी वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहद खास हैं.

दरअसल अब अनुच्छेद 370 के खत्म होने के बाद यहां सन् 1985 बैच के आईएएस अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू को उपराज्यपाल के पद पर नियुक्त किया गया है. क्योंकि अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश हैं.