ऐप आधारित कैंब कंपनियों को सरकार ने दी चेतावनी, ग्राहकों के साथ अगर हुआ ये काम तो...

सरकार ने कैब कंपनियों को चेतावनी जारी की है. सरकार की ओर से कहा गया है कि अगर सिस्टम में सुधार नहीं लाई गई तो कार्रवाई संभव है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2022, 04:18 PM IST
  • सरकार ने कैब कंपनियों को चेताया
  • सिस्टम में लाएं सुधार नहीं तो होगी कार्रवाई
ऐप आधारित कैंब कंपनियों को सरकार ने दी चेतावनी, ग्राहकों के साथ अगर हुआ ये काम तो...

नई दिल्ली: सरकार ने ओला और उबर सहित ऐप आधारित कैब सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को चेतावनी दी है. सरकार ने सख्त लहजे में कहा है कि यदि कैब कंपनियां अपनी प्रणाली में सुधार नहीं करती हैं और उपभोक्ताओं की बढ़ती शिकायतों का निवारण नहीं करती हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सरकार ने मंगलवार को इन कंपनियों के साथ एक बैठक की.

जानें उपभोक्ताओं की शिकायतें

बैठक में उनके द्वारा कथित रूप से अनुचित व्यापार व्यवहार की शिकायतों पर चर्चा हुई. बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने ऐसी शिकायतें की हैं, जिसमें कैब ड्राइवर बुकिंग को स्वीकार करने के बाद उसे रद्द करने के लिए उपभोक्ताओं पर दबाव डालते हैं. इसकी वजह से उपभोक्ताओं पर रद्दीकरण के जुर्माना लगाया जाता है.

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बैठक के बाद कहा, ‘‘हमने उन्हें उनके मंच के खिलाफ बढ़ती उपभोक्ता शिकायतों के बारे में बताया. हमने उन्हें आंकड़े भी दिए. हमने उन्हें अपनी प्रणाली में सुधार करने और उपभोक्ता शिकायतों का निवारण करने के लिए कहा है, अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.’’ 

हेल्पलाइन पर बहुत अधिक शिकायतें

उन्होंने कहा कि ‘जागो ग्राहक जागो’ हेल्पलाइन पर बहुत अधिक शिकायतें हैं, जो कैब कंपनियों के खिलाफ ग्राहकों की नाराजगी को दर्शाती हैं. केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि कैब कंपनियों को तत्काल समस्या का समाधान करना चाहिए

ये भी पढ़ें- शादी में रोटी बनाते वक्त उस पर थूक रहा था युवक, वीडियो वायरल होते ही हुई कार्रवाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़