लाउडस्पीकर पर अजान के जवाब में बजाई गई हनुमान चालीसा, महाराष्ट्र में फिर छिड़ा घमासान

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा और अजान पर फिर घमासान छिड़ गया है. मुंबई के चारकोप और चांदीवली इलाके में लाउडस्पीकर पर अजान के जवाब में हनुमान चालीसा बजाई गई. लिस ने राज ठाकरे समेत 15 हजार एमएनएस कार्यकर्ताओं को नोटिस दिया और कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2022, 10:04 AM IST
  • हनुमान चालीसा और अजान पर फिर घमासान
  • मुंबई के चारकोप में बजाई गई हनुमान चालीसा
लाउडस्पीकर पर अजान के जवाब में बजाई गई हनुमान चालीसा, महाराष्ट्र में फिर छिड़ा घमासान

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की राजनीति में आज महासंग्राम देखने को मिल सकता है. लाउडस्पीकर पर अजान देने के मुद्दे पर राज ठाकरे का अल्टीमेटम आज खत्म हो रहा है. राज ठाकरे ने कल रात (मंगलवार रात) ट्वीट करके लोगों को अजान पर लाउडस्पीकर के खिलाफ हनुमान चालीसा पढ़ने का आह्वान किया वहीं महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह से सख्ती के मूड में है.

लाउडस्पीकर पर बजाई गई हनुमान चालीसा

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा और अजान पर फिर घमासान तेज हो गया है. मुंबई के चारकोप और चांदीवली इलाके में लाउडस्पीकर पर अजान के जवाब में हनुमान चालीसा बजाई गई. महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा और अजान पर सियासत गरमाई हुई है. जहां पुलिस ने राज ठाकरे समेत 15 हजार एमएनएस कार्यकर्ताओं को नोटिस दिया, वहीं कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है.

महाराष्ट्र की राजनीति में लाउडस्पीकर पर अजान और हनुमान चालीसा को लेकर बीते कई हफ्तों से चल रहे विवाद का आज क्लाइमैक्स है. राज ठाकरे का 4 मई तक लाउडस्पीकर हटाने का अल्टीमेटम आज खत्म हो रहा है और अल्टीमेटम का असर भी दिखने लगा है.

पुलिस ने शुरू की कार्यकर्ताओं की धरपकड़

राज ठाकरे के कहने पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्तायों ने कल रात मुंबई के मुंबादेवी इलाके में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाया. इसके बाद स्थानीय पुलिस ने कार्यकर्ताओं की धरपकड़ शुरू कर दी है. इससे पहले बांद्रा के एमएनएस नेता Tushar Afade को 14 दिन के लिए तड़ीपार होने के लिए नोटिस दिया.

दरअसल, कल इस पूरे मामले में महाराष्ट्र में कई बैठकें हुई और खुद डीजीपी ने साफ कर दिया कि किसी ने भी कानून हाथ में लेने की कोशिश की तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

भले ही महाराष्ट्र के डीजीपी ये कह रहे हो कोई गड़बड़ी नहीं देंगे लेकिन एमएनएस ने पूरी तैयारी कर ली है. सूत्रों के मुताबिक आज एमएनएस कई जगह महाआरती करेगी और कार्यकर्ताओं के लिए एमएनएस ने अपने लीगल टीम को पूरी तरह मुस्तैद कर रखा है.

राज ठाकरे ने भी बनाया है ये 'मास्टरप्लान'

एमएनएस के करीब 2000 वकीलों को कार्यकर्ताओं का केस लड़ने के लिए तैयार रखा है. ये प्लान इसीलिए बनाया गया है कि क्योंकि सीएम उद्धव ठाकरे ने भी पुलिस को सख्ती के निर्देश दिए हैं. महाराष्ट्र पुलिस के सूत्रों के मुताबिक 4 मई के लिए हंगामा मचाने के लिए बाहर से लोग आने वाले थे.

महाराष्ट्र पुलिस किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. CRPF की 87 कंपनियां और 3000 होमगार्ड को तैनात कर दिया गया है. साथ ही करीब 15000 कार्यकर्ताओं को 149 के तहत नोटिस दिया गया है जिसमें एमएनएस के कई बड़े नेता भी शामिल है. 465 लोगों को 15 दिन के लिए मुंबई से बाहर भेजा गया जबकि काफी कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया गया है और भोंपू जब्त किए गए हैं.

वहीं सांगली कोर्ट ने राज ठाकरे के खिलाफ एक मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया है, जबकि 1 मई को औरंगाबाद में हुए रैली को लेकर राज ठाकरे सहित सभा के आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

राज ठाकरे को कोर्ट के सामने पेश करने का आदेश

मुंबई पुलिस के सूत्रों के मुताबिक उन्हें सांगली कोर्ट के ऑर्डर को लागू करने को कहा गया है ऐसे में संभव है कि मुंबई पुलिस राज ठाकरे को कोर्ट के सामने पेश करे. अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि मुंबई पुलिस राज ठाकरे को पेश करेगी या सांगली पुलिस..

राज ठाकरे के वकील ने कहा कि 8 जून से पहले राज ठाकरे सांगली कोर्ट में पेश होंगे. वहीं एमएनएस का कहना है कि अगर पुलिस राज ठाकरे को गिरफ्तार करने आएगी तो उन्हें सहयोग करेंगे. एमएनएस ने अभी तक पुलिस के किए गए एक्शन पर सवाल उठाए हैं.

एक तरफ जहां पुलिस की कार्रवाई जारी है. वहीं दूसरी ओर बीती रात राज ठाकरे ने ट्वीट करके फिर से लाउडस्पीकर पर अजान देने के खिलाफ लोगों को आज से चालीसा पाठ करने का आह्ववान किया और लिखा कि ये एक सामाजिक मुद्दा है और अगर इसे धार्मिक रंग दिया जाएगा तो धार्मिक जवाब दिया जाएगा.

इससे पहले राज ठाकरे के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस तैनात कर दिए गए हैं वहीं राज ठाकरे ने कल अपने कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक करके आगे की रणनीति तैयार कर ली है. जिसका असर आज देखने को मिलेगा. वही मुंबई पुलिस के सूत्रों के मुताबिक 1144 मस्जिदों में से मुंबई के 803 मस्जिदों ने पिछले एक महीने में लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति मुंबई पुलिस से ली है, बाकी मस्जिदों की मंजूरी की प्रक्रिया अभी चल रही है.

इसके अलावा सांसद नवनीत राणा पर आज कोर्ट फैसला सुनाएगी. जमानत पर सेशंस कोर्ट फैसला सुनाएगी. फिलहाल नवनीत राणा और रवि राणा जेल में हैं. देशद्रोह सहित कई आरोप में दोनों जेल में है. 30 अप्रैल को हुई थी सुनवाई, फैसला सुरक्षित था.

इसे भी पढ़ें- क्या है ‘तलाक-ए-हसन’, जिसे अंसवैधानिक घोषित करने की मांग को लेकर SC में याचिका दायर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़