बर्फबारी से कहीं खुशी, कहीं परेशानी!

देशभर के अलग-अलग हिस्सों से बर्फबारी की अलग-अलग खूबसूरत तस्वीरें सामने आ रही हैं. इनमें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई शहर शामिल है. बर्फबारी को देखते हुए इन जगहों पर घूमने गए पर्यटकों की खुशी सातवें आसमान पर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2020, 10:43 PM IST
    1. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने बनाया खुशनुमा माहौल
    2. सारे इलाके आजकल पर्यटकों से गुलजार हैं
    3. बर्फबारी से पहाड़ चारों तरफ से बर्फ के आगोश में हैं
    4. बर्फबारी के बीच खाली-खाली नजर आ रहा है हिमाचल
बर्फबारी से कहीं खुशी, कहीं परेशानी!

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने खुशनुमा माहौल बना रखा है. ये सारे इलाके आजकल पर्यटकों से गुलजार हैं. और यहां पहुंचने वाले सभी सैलानी बर्फबारी का नजारा देखकर काफी उत्साहित हैं. सबसे पहले आपको उत्तराखंड के जिले चमोली से रूबरू करवाते हैं. जहां स्थानीय निवासी भारी बर्फबारी से परेशान नजर आए तो वहीं सैलानी इस बर्फबारी से बेहद खुश दिखे.

चमोली

उत्तराखंड के कई जिलों का इस वक्त हाल यही है, दूर-दूर तक आपको सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई देगी. पेड़, सड़क, मकान, दुकान सब बर्फ से लदे पड़े औऱ इसलिए प्रशासन का काम मुश्किल होता नजर आ रहा है.

एक तरफ प्रशासन के सामने चुनौतियां हैं तो दूसरी तरफ जरा सैलानियों को ऑली में ENJOY करते देखिए उन्हें और बर्फबारी चाहिए क्योंकि वो यहां सिर्फ मस्ती के मूड में पहुंचे हैं. सड़कों की स्थिति हर किसी के लिए चुनौती बनी हुई है और मौसम विभाग की माने तो ये परेशानी अभी कुछ दिन और बनी रहेगी और सैलानियों की संख्या और बढ़ती रहेगी.

नैनीताल 

यहां चारों तरफ बर्फबारी और हर रोज होती बर्फबारी के बीच मस्ती करते लोग दिखाई दे रहे हैं.. देश के अलग-अलग हिस्सों से ये लोग नैनीताल में हफ्ते पर पहले आए होते तो ऐसी बर्फबारी उन्हें देखने को नहीं मिलती लेकिन बीते 3 दिनों से होती बर्फबारी ने सैलानियों की दिल की मुराद पूरी कर दी.

नैनीताल में शाम को ऊंचाई वाले क्षेत्रों के साथ ही कई जगहों पर बर्फबारी शुरू हो गई थी और उसके बाद कैसे सैलानी इस बर्फबारी का आनंद उठा रहे हैं. कड़ाके की ठंड लोगों को परेशान जरूर कर रही है लेकिन सैलानियों की संख्या इसके बाद भी यहां लगातार बढ़ती ही जा रही है.

अल्मोड़ा

उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में होती बर्फबारी से कई लोग खुश हैं, तो कहीं लोगों की परेशानी काफी बढ़ी हुई है. अल्मोड़ा के लमगड़ा, जागेश्वर, सल्ट, विनसर, रानीखेत, चौबटिया, में इस बार सीजन की दूसरी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से पहाड़ चारों तरफ से बर्फ के आगोश में हैं. जिससे ग्रामीणों को पशुओं के लिए चारा, पत्ती समेत आग जलाने के लकड़ियों तक के लिए काफी जद्दोजहद का सामना करना पड़ रहा है. बर्फबारी से अल्मोड़ा जिले के कई सड़कें बंद हो चुकी हैं. जिन्हें जेसीबी की मदद से खोलने का काम किया जा रहा है.

कुल्लू

उत्तराखंड में जहां बर्फबारी से इलाके गुलजार हैं वहीं हिमाचल में जहां हफ्ते भर पहले पर्यटकों का तांता लगा हुआ था. वो अब बढ़ती बर्फबारी के बीच खाली-खाली सा नजर आ रहा है.

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड में भारी बर्फबारी के चलते 10 से ज्यादा रास्ते हुए बंद

हिमाचल के कुल्लू में जहां तक आपकी नजर जाएगी आप सिर्फ बर्फ देखेंगे और कुछ नहीं यहां हालात नए साल के बाद कुछ ऐसा ही है, नए साल से पहले ही बर्फबारी हो चुकी थी और पारा शून्य से नीचे चला गया था. लेकिन अब बाहर ना दिखते लोग ये बताने के लिए काफी हैं कि ठंड ने यहां बीते कई साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

इसे भी पढ़ें: देश के कई हिस्सों में 'बर्फ की बारिश'! ठंड की वापसी के संकेत

ट्रेंडिंग न्यूज़