Haryana: वैक्सीन का ट्रायल खुद पर कराने वाले मंत्री Anil Vij कोरोना संक्रमित

हरियाणा सरकार (Haryana Government) में मंत्री अनिल विज (Anil Vij) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. ये बहुत बड़ी खबर है क्योंकि हाल ही में उन्होंने कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल खुद पर करवाया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2020, 12:13 PM IST
  • वैक्सीन का कराया था ट्रायल
  • अस्पताल में भर्ती हुए अनिल विज
Haryana: वैक्सीन का ट्रायल खुद पर कराने वाले मंत्री Anil Vij कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार (Haryana Government) में मंत्री अनिल विज (Anil Vij) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. ये बहुत बड़ी खबर है क्योंकि हाल ही में उन्होंने कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल खुद पर करवाया था. मंत्री अनिल विज ने स्वयं Corona Positive होने की पुष्टि की है.

वैक्सीन का कराया था ट्रायल

आपको बता दें कि 20 नवंबर को हरियाणा में कोरोना की देसी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे चरण का पहला टीका हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) को अंबाला कैंट के नागरिक अस्पताल में लगाया गया था. पीजीआई रोहतक की टीम की निगरानी में ही मंत्री विज को वैक्सीन का टीका लगाया गया था.  इसके बाद आधे घंटे तक उन्हें निगरानी में रखा गया था.

अस्पताल में भर्ती हुए अनिल विज

उल्लेखनीय है कि खट्टर सरकार के वरिष्ठतम मंत्रियों में से एक अनिल विज ने ट्वीट करके बताया कि मैं सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में भर्ती हूं और डॉक्टर मेरा इलाज कर रहे हैं. गौरतलब है कि अनिल विज ने 15 दिन पहले कोवैक्सीन परीक्षण में वालंटियर के तौर पर Covaxin का टीका लगवाया था.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के बचाव के लिए भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की दवा कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है.

क्लिक करें-   Farmer Protest: आंदोलन के बीच PM मोदी ने बुलाई बड़ी बैठक, अमित शाह और राजनाथ भी शामिल

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में कोवैक्सीन के टीके के परीक्षण की जिम्मेदारी पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के पीजीआईएमएस को सौंपी गई है.  इसमें पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जानी थी और 48 दिन बाद उनके शरीर में एंटीबॉडी की जांच की जाएगी.  सही परिणाम मिलने पर देशभर में चिह्नित 21 संस्थानों में कुल 25,800 वालंटियरों को यह डोज दी जाएगी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़