कोरोना: स्वास्थ्य मंत्रालय बोला,संक्रमण की रफ्तार बढ़ी,10 दिन में केस हो रहे दोगुने

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार तेज हो गयी है और डबलिंग रेट 13 दिन के बजाय घटकर 10 दिन हो गयी है. इसका अर्थ ये है कि देश में संक्रमण की रफ्तार बढ़ गयी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2020, 01:35 PM IST
    • 10 दिन में केस हो रहे दोगुने
    • कुल मामले बढ़कर 59,662 पर पहुंच गए
    • 3 हजार से अधिक मामले प्रतिदिन बढ़ रहे
कोरोना: स्वास्थ्य मंत्रालय बोला,संक्रमण की रफ्तार बढ़ी,10 दिन में केस हो रहे दोगुने

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में संक्रमण के बारे में कई अहम बातें कहीं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोरोना के मामले 10 दिन में दोगुने हो रहे हैं, जो कुछ दिन पहले 13 दिन पर पहुंच गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कुल मामले बढ़कर 59,662 पर पहुंच गए हैं, जिसमें से 1981 लोगों की मौत हो चुकी है.

3 हजार से अधिक मामले प्रतिदिन बढ़ रहे

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से रोजाना 3 हजार के आसपास मरीज बढ़ रहे हैं. 4 मई को 3656, 5 मई को 2950, 6 मई को 3561 नये संक्रमितों का पता चला है. ये सब मामले तब बढ़ रहे हैं जब देशभर में सख्त लॉक डाउन चल रहा है.

स्वस्थ होने की दर भारत में सबसे बढ़िया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 17,847 लोग सही होकर घर जा चुके हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 29.36 फीसदी हो गया है, जिसका मतलब है कि हर 3 में से एक शख्स सही हो रहा है. ये बहुत बढ़िया और उत्साहवर्धक आंकड़ा है. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि औसतन 3.2 फीसदी मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और 4.7 फीसदी मरीज आईसीयू में हैं और 1.1 फीसदी मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं.

कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सभी लोगों को फिलहाल कोरोना संक्रमण के साथ ही जीने की आदत डालनी होगी. जिस प्रकार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि हमे इस घातक महामारी के साथ जीने की आदत डालनी होगी.

इसी बात पर जोर देते हुए एम्स के डायरेक्टर ने कहा था कि फिलहाल कोरोना संक्रमण की रफ्तार बहुत बढ़ गयी है और सभी को इस जानलेवा वायरस के बचाव के साथ इसको परास्त करने की आदत डालनी होगी. कोरोना वायरस का अभी एकमात्र इलाज सामाजिक दूरी और लॉक डाउन है. उन्होंने कहा कि आने वाला समय और खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- तो इसलिए यूरोप पहुंच कर कोरोना वायरस और ज्यादा घातक हो गया हैं!!

आपको बता दें कि कोरोना के मुद्दे पर शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने तीन राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के अधिकारियों के साथ बैठक की. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना मरीजों की पहचान और लोगों में समय पर संक्रमण का पता लगाना जरूरी है.

ट्रेंडिंग न्यूज़