दिल्ली से गुजरात तक रिमझिम बारिश की झड़ी

बारिश से सबसे खराब हालत में राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल में हैं. केरल में तो बीते हफ्ते हुए लैंडस्लाइड में कई लोगों की जान चली गई थी. देश के अलग-अलग हिस्सों पर पड़े बारिश के असर पर डालते हैं एक नजर

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2020, 07:27 PM IST
    • दिल्ली में 19 अगस्त तक बारिश की संभावना, कई इलाकों में भरा पानी
    • गुजरात में NDRF की टीमें तैनात, भारी बारिश का अलर्ट जारी
दिल्ली से गुजरात तक रिमझिम बारिश की झड़ी

नई दिल्लीः सारा देश इस वक्त भारी बारिश से जूझ रहा है. आलम यह है कि दिल्ली से लेकर गुजरात तक कई प्रदेशों की सड़कें इस वक्त तरण ताल बनी हुई हैं. मौसम विभाग अभी आगे भी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत अभी कई भूभाग में और वर्षा होने की संभावना है. 

बारिश से सबसे खराब हालत में राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल में हैं. केरल में तो बीते हफ्ते हुए लैंडस्लाइड में कई लोगों की जान चली गई थी. देश के अलग-अलग हिस्सों पर पड़े बारिश के असर पर डालते हैं एक नजर-

गुजरात में कई सड़कें डूबीं
गुजरात में इस वक्त लगातार बारिश हो रही है और ग्रामीण से लेकर शहरी इलाको तक में बारिश का रौद्र रूप दिखाई दे रहा है. लगातार बारिश के बीच कई ग्रामीण जगहों से ऐसी तस्वीर सामने आ रही है जिसे देख रोंगटे खड़े हो जाते है.

भारी बारिश के कारण गुजरात से महाराष्ट्र की ओर जाने वाला कॉज़वे पानी मे डूब गया है. इसी बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी सीएम विजय रुपाणी से बात की है. 

प्रदेश में NDRF की टीमें अलर्ट पर 
गुजरात सरकार की ओर से बताया गया है कि पिछले दो दिनों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण 12 राज्य राजमार्गों सहित कम से कम 225 सड़कों को बंद कर दिया गया. प्रदेश में एनडीआरएफ की 14 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है तथा जरूरत पढ़ने पर और टीम भी तुरंत भेजी जायेंगी. गुजरात के कई हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई. 

राजस्थान में सड़कों पर हिलोरें ले रहा बारिश का पानी
राजस्थान के अनेक हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान विभाग ने भी अगले 24 घंटे में विभिन्न जिलों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी किया है, जिसमें अजमेर, सिरोही, जालौर समेत पाली और जोधपुर शामिल हैं.

बीते 24 घंटे में सबसे अधिक 250 मिमी बारिश जयपुर के पास जमवारामगढ़ में दर्ज की गयी है. इसके अलावा जयपुर में 18 सेंटीमीटर, आमेर में 15 सेंटीमीटर, टोंक के मालपुरा में एक सेंटीमीटर, बस्सी में 13 सेमी, अजमेर में पिसांगन में 11 सेंटीमीटर बारिश हुई है. 

महाराष्ट्र में भी भारी बारिश
शुक्रवार 14 अगस्त को भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई, ठाणे और पालघर सहित महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में होने वाली भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी. रायगढ़, रत्नागिरी और सिददुर्ग में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई.

पिछले दिनों महाराष्ट्र में जारी बारिश से मुंबई की लोकल ट्रेनों के संचालन में बाधा आई थी. इसके साथ ही पुराने भवनों के गिरने से कई लोग आपदाओं का शिकार हुए हैं. बारिश अभी भी जारी है. 

दिल्ली में भी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त
राजधानी दिल्ली में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. बारिश का पानी यहां भी सड़कों पर बह रहा है. कोरोना संकट के बीच दिल्ली के लोगों को बारिश से जूझते हुए एक और मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. इस हफ्ते राजधानी में हुई बारिश के कारण अलग-अलग नजारे भी दिखे.

दिल्ली के सबसे व्यस्त चौराहे ITO पर भारी बारिश के कारण ट्रैफिक धीमा हो गया और फिर लंबा जाम लग गया. वहीं दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जाकिर नगर इलाके में अंडरपास में पानी भर जाने के कारण एक बस आधी डूब गई. दिल्ली में 19 अगस्त तक बारिश की संभावना है.

भूकंप से फिर कांपा चंफई, 4.0 तीव्रता के लगे झटके

कोल्हापुर में भूकंप के झटके, आजादी के जश्न के बीच कांपी धरती

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़