उत्तर बंगाल में दिखा भारी बारिश का कहर, करना पड़ा कई हादसों का सामना

दार्जिलिंग जिला प्रशासन ने भारी बारिश के कारण ट्रेकिंग रोकने का फैसला लेना पड़ा. इसके अलावा कुछ सड़कों को बंद भी करना पड़ा, क्योंकि तेज बारिश से पहाड़ी उत्तर पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भूस्खलन हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2021, 06:21 AM IST
  • भारी बारिश का कहर उत्तर बंगाल में भी देखने को मिला
  • बिगड़े इस मौसम की वजह से ट्रेकिंग भी रोकी जा चुकी है
उत्तर बंगाल में दिखा भारी बारिश का कहर, करना पड़ा कई हादसों का सामना

नई दिल्ली: दार्जिलिंग जिला प्रशासन को अचानक मंगलवार को भारी बारिश के कारण ट्रेकिंग रोकने का फैसला लेना पड़ा. इसके अलावा कुछ सड़कों को बंद भी करना पड़ा, क्योंकि तेज बारिश से पहाड़ी उत्तर पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भूस्खलन हो गया. अब मौसम में सुधार होने के बाद ही ट्रेकिंग रूट फिर से खोले जाएंगे.

बारिश के कारण टूटी सड़कें

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार रात से उत्तर बंगाल में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश का अनुभव हुआ, जिससे इलाके में कई भूस्खलन हुए. अचानक हुई बारिश के कारण सड़कें भी टूट गईं और बिजली आपूर्ति ठप हो गई. दुर्गा पूजा के दौरान दार्जिलिंग गए कई पर्यटक फंस गए.

जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है, "पूजा की छुट्टियों के दौरान बहुत से लोग ट्रेकिंग करने जाते हैं. हालांकि, खराब मौसम के कारण, इसे कुछ समय के लिए रद्द कर दिया गया है. रिम्बिक और संदाकन का ट्रेक बंद है. तगड़ा-तिनचुले और कलिझोरा-रंगपो को जोड़ने वाला मार्ग बंद कर दिया गया है. पर्यटक मंगलवार दोपहर से इन जगहों पर कारों को रोक दिया गया था."

इन इलाकों में अगले 12 घंटे तक ट्रेकिंग बंद

जलपाईगुड़ी जिले के डावर के पास गोरुबथान में मंगलवार दोपहर अचानक बारिश हुई, जबकि पहाड़ों पर बड़े बादलों ने दृश्यता को कम कर दिया. दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, ताजदार जैसे पहाड़ी इलाकों के अलावा सिलीगुड़ी के मैदानी इलाके भी बारिश से प्रभावित हुए हैं. रिंबिक के पालमाजुआ ब्रिज के पास की सड़क ढह गई और सड़क बंद हो गई. इस क्षेत्र में सड़क की मरम्मत इतना आसान नहीं होने और खतरे से बचने के लिए, रिम्बिक और संदकपुर की ट्रेकिंग को अगले 12 घंटों के लिए बंद रखा गया है.

बारिश की वजह से हुए कई हादसे

इस बीच, कलिम्पोंग में भी भूस्खलन के कारण एक सड़क ढह गई और सिक्किम से संपर्क टूट गया, जिससे पर्यटकों को बीच रास्ते में ही लौटना पड़ा. बारिश के कारण कुछ हादसे हुए. टकड़ा में एक घर गिर गया, हालांकि परिवार के सभी सदस्य सुरक्षित है. एक कार चट्टान से टकराकर सीधे खाई में जा गिरी, जिससे उसमें सवार यात्री घायल हो गए. उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी गई.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर बंगाल में बारिश जारी रहने की संभावना है. दार्जिलिंग के अलावा, अगले 24 घंटों में अलीपुरद्वार और उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है. गुरुवार से बारिश कम होने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़