कैसा रहा लॉकडाउन का तीसरा दिन? ये Video देख हर कोई रह गया दंग

कोरोना के खिलाफ युद्ध का सिलसिला लगातार निर्णायक दौर में पहुंच रहा है. देश में शुक्रवार को लॉकडाउन का तीसरा दिन था. लेकिन इस दिन एक ऐसा वीडियो सामने आया जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2020, 12:29 AM IST
    1. देश में लॉकडाउन का तीसरा दिन
    2. तीसरा दिन, हिंदुस्तान की मुहिम
    3. क्या लॉकडाउन से हारेगा कोरोना?
कैसा रहा लॉकडाउन का तीसरा दिन? ये Video देख हर कोई रह गया दंग

नई दिल्ली: देश में 21 दिन के लॉकडाउन का आज तीसरा दिन है. लेकिन देश के सामने अभी 18 और दिन की अग्निपरीक्षा बाकी है. हम सभी इस लॉकडाउन का देशहित में अपने हित में पालन कर रहे हैं और यही एक तरीका है जिससे हम कोरोना कहर से बच सकते हैं.

ये वीडियों देखें...

तीसरा दिन, हिंदुस्तान की मुहिम

प्रधानमंत्री मोदी ने इस वीडियो को यही बताने के लिए ट्वीट किया की आप जहां हैं वहीं रहिए नहीं तो लॉकडाउन का उद्देश्य बेकार हो जाएगा.

देश में लॉकडाउन का तीसरा दिन

अब जरा देश में लॉकडाउन के दौरान की इन तस्वीरों को देखिए.

ये तस्वीरें देखिए दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर की हैं. इसमें देखा जा सकता है कि कैसे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां इसलिए उड़ रही हैं. क्योंकि दिहाड़ी मजदूर घर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इसमें इनका भी कसूर नहीं हैं क्योंकि इनके पास ना तो काम है और रुपये पैसे भी खत्म हो रहे हैं. सार्वजनिक परिवहन चल नहीं रहा इसलिए पैदल ही गांवों की ओर चल दिए हैं.

सरकार की पहली कोशिश यही है की आवश्यक सेवाएं प्रभावित ना हो. गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्या सलिल श्रीवास्तव का कहना है कि "सरकार आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन, उसकी आपूर्ति और वितरण पर पूरा ध्यान दे रही है. सरकार का ध्यान इस बात पर है कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं प्रभावित न हों. प्रवासी मजदूरों को भोजन और आश्रय देने के लिए राज्य सरकारें काम कर रही हैं."

सरकार कोरोना के खिलाफ बुनियादी ढांचा मजबूत कर रही है PSU को 10,000 वेंटिलेटर देने का आदेश दिया गया है. जबकि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने भी 1 से 2 महीनों में 30,000 अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने का अनुरोध किया है. करीब 1 लाख 40 हजार कंपनियों के कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: भारत में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 800 के पार

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दावा किया की कोरोना के मामले कम हो रहे हैं और अगर कोरोना के 100 मामले भी रोज आते हैं तो तैयारी पूरी है. लेकिन जरूरत इस बात की है की दिहाड़ी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए एक पूरा ब्लूप्रिंट तैयार करके ऐसा सिस्टम बनाया जाना चाहिए जिससे लोग सड़कों पर पैदल चलते हुए भी ना दिखाई दें.

इसे भी पढ़ें: 'गुनहगार' चीन के खिलाफ अबतक क्यों नहीं हुई कड़ी कार्रवाई? जानिए यहां

इसे भी पढ़ें: देश की पहली कोरोना पीड़ित ने बीमारी को हरा दिया

ट्रेंडिंग न्यूज़