देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन, बढ़ेगी टिहरी की शोभा

टिहरी झील पर नव निर्मित देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कि‍या. इस ब्रिज से टिहरी जिले के प्रतापनगर क्षेत्र की करीब ढाई लाख की आबादी को लाभ मिलेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2020, 05:50 PM IST
  • मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि डोबरा पुल सिर्फ प्रतापनगर ओर टिहरी ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में पर्यटन की नई परिभाषा है.
  • . पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है, जिसमें से 440 मीटर झूला पुल है.
देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन, बढ़ेगी टिहरी की शोभा

देहरादूनः हाल के महीनों में देश की जनता को इन्फ्रास्ट्रक्चर के तौर पर कई सौगातें मिली हैं. अटल टनल का उद्घाटन, सी-प्लेन सेवा की शुरुआत, रोप-वे की शुरुआत और रविवार को ही पीएम मोदी ने सूरत में फेरी सर्विस की शुरुआत की है. इसी के साथ उत्तराखंड की खूबसूरती को चार चांद लगाने वाले सस्पेंशन ब्रिज (झूला पुल) का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया गया है. यह देश का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज है. 

ढाई लाख की आबादी को लाभ
जानकारी के मुताबिक, टिहरी झील पर नव निर्मित देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कि‍या. इस ब्रिज से टिहरी जिले के प्रतापनगर क्षेत्र की करीब ढाई लाख की आबादी को लाभ मिलेगा.

इस ब्रिज के निर्माण का कार्य 2006 में शुरू हुआ था. डिजाइन फेल होने समेत तमाम कारणों के चलते लंबे समय तक निर्माण कार्य रुका रहा. ब्रिज की कुल लंबाई 725 मीटर है. इसमें सस्पेंशन ब्रिज 440 मीटर लंबा है, जबकि 260 मीटर आरसीसी डोबरा क्षेत्र की ओर और 25 मीटर स्टील गार्डर चांठी की ओर है.  इस पर 15 टन तक भारी वाहन गुजर सकते हैं.

पर्यटन की बनेगा नई परिभाषा
लोकर्पण के मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि डोबरा पुल सिर्फ प्रतापनगर ओर टिहरी ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में पर्यटन की नई परिभाषा है. इससे दुनिया भर के पर्यटक यहां आएंगे और डोबरा नया पर्यटक स्थल बनेगा. इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, संसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत, विधायक विजय सिंह पंवार, धन सिंह नेगी, विनोद रतूड़ी आदि मौजूद रहे. 

यह है खासियत
यह पुल समुद्रतल से 850 मीटर की ऊंचाई पर बना है. इसके बनने के बाद भी टिहरी झील को अधिकतम आरएल 830 मीटर तक भरा जा सकता है. पुल की चौड़ाई सात मीटर है, जिसमें से साढ़े पांच मीटर पर वाहन चलेंगे.

बाकी के डेढ़ मीटर पर पुल के दोनों तरफ 75-75 सेंटीमीटर फुटपाथ बनाए गए हैं. पुल की कुल लंबाई 725 मीटर है, जिसमें से 440 मीटर झूला पुल है. वहीं 260 मीटर डोबरा साइड और 25 मीटर का एप्रोच पुल चांठी की तरफ बनाया गया है. पुल के दोनों किनारों पर 58-58 मीटर ऊंचे चार टॉवर निर्मित हैं. 

यह भी पढ़िएः दिल्ली से उड़ा और दरभंगा में उतरा विमान तो मिथिलांचल में खुशी की लहर

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़