100 ऑक्टेन पेट्रोल वाले चुनिंदा देशों में शामिल भारत, जानिए इसकी खासियत

भारत के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि गिने चुने देशों में ही इतनी शुद्ध क्वालिटी वाला पेट्रोल बिकता है.  मंगलवार को देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल पेश किया गया.  

100 ऑक्टेन पेट्रोल वाले चुनिंदा देशों में शामिल भारत, जानिए इसकी खासियत

नई दिल्ली: Indian Oil Corporation (IOC) ने भारत को भी उन विशेष और चुनिंदा देशों में सम्मिलित कर दिया है जहां 100 ऑक्टेन वाली विशेषता का पेट्रोल मिलता है. भारत के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि गिने चुने देशों में ही इतनी शुद्ध क्वालिटी वाला पेट्रोल बिकता है.  मंगलवार को देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल पेश किया.

भारत की बाजार में उच्च क्वालिटी वाला ईंधन उपलब्ध

आपको बता दें कि भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया जहां बाजार में इस तरह की हाई क्वालिटी वाला फ्यूल उपलब्ध है.  केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस ईंधन को पेश करते हुए कहा कि एक्सपी 100 प्रीमियम पेट्रोल शुरुआत में 10 शहरों 'दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में आईओसी के चुनिंदा बिक्री केंद्रों पर उपलब्ध होगा.

क्लिक करें- लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ सोना चांदी, खरीददारी करने का सुनहरा मौका

मथुरा में तैयार होता है ये ईंधन

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह ईंधन उत्तर प्रदेश में आईओसी की मथुरा रिफाइनरी में तैयार किया जाता है और इसकी चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर आपूर्ति की जाती है.  प्रधान ने कहा कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने हाल ही में ओक्टेन 99 पेश किया था और अब आईओसी एक्सपी100 के साथ बाजार में आया है. आपको बता दें कि यह भारत की तकनीकी प्रगति का प्रमाण है और हमारी रिफाइनरियों में इसका निर्माण आत्मनिर्भर भारत का एक बढ़िया उदाहरण है.

100 ऑक्टेन पेट्रोल की ये है विशेषता

उल्लेखनीय है कि ऑक्टेन रेटिंग ईंधन की स्थिरता का मानक हैं और यह नॉक (टकराव) से बचाव की ईंधन की क्षमता का मानक है.  जब इंजन के सिलिंडर में ईंधन पहले ही प्रज्वलित हो जाता है, तो इसे नॉक कहा जाता है. आपको बता दें कि यह प्रभाव को कम करता है और इससे इंजन को नुकसान हो सकता है. गौरतलब है कि ऑक्टेन संख्या जितनी अधिक होती है, उतना ही पेट्रोल नॉक को रोकने में सक्षम होता है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234