India Vs Corona: भारत में कैसे बढ़े कोरोना के मामले? जानिए यहां पूरा Update

कोरोना वायरस ने भारत में सबसे प्रचंड रूप धारण कर लिया है. हिन्दुस्तान में कोरोना के कुल मामले 48 लाख के पार पहुंच गए हैं, लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि भारत में कोरोना के मामले कैसे बढ़े हैं? इस खास रिपोर्ट में पढ़िए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2020, 12:09 PM IST
  • भारत में थम नहीं रहा है कोरोना का कहर
  • 24 घंटे में कोरोना के 92 हजार 71 नए केस
  • एक दिन में कोरोना से 1,136 लोगों की मौतें
India Vs Corona: भारत में कैसे बढ़े कोरोना के मामले? जानिए यहां पूरा Update

नई दिल्ली: देश में कोरोना का आंकड़ा 48 लाख के पार पहुंच गया है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 92 हज़ार 71 नए मामले सामने आए हैं. तो वहीं एक दिन में कोरोना से 1 हज़ार 136 लोगों की मौत हो गई.

साढ़े 48 लाख के पास पहुंचा कोरोना केस

देश में कोरोना (Corona) के कुल मामले 48 लाख 46 हज़ार 428 हो गए हैं. अब तक 79 हज़ार 722 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है. हर कोई इसी इंतजार में है कि आखिर कोरोना का अंत करने वाली वैक्सीन (Vaccine) आखिर कब इजाद होती है. लेकिन इस बात का सही-सही अंदाजा किसी को नहीं है कि कोरोना की दवा कब आएगी.

भारत में कैसे बढ़े कोरोना के मामले?

30 जनवरी              पहला केस
19 मई                    1 लाख केस
17 जुलाई               10 लाख केस
23 अगस्त              30 लाख केस
14 सितंबर             48 लाख से ज्यादा केस 

हम आपको आंकड़ों के आधार पर बताते हैं कि भारत में कोरोना के तेज़ी से बढ़ते आंकड़े वाकई चिंताजनक हैं.

भारत में 30 जनवरी को कोरोना (Corona) का पहला मामला सामने आया था. जिसके बाद 19 मई को भारत (India) में कोरोना के मरीज़ों की कुल संख्या 1 लाख हो गई. 17 जुलाई तक कोरोना के 10 लाख मामले सामने आए. जिसके बाद कोरोना के आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी हुई. और 23 अगस्त तक कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 30 लाख दर्ज की गई. 14 सितंबर तक कोरोना का आंकड़ा 48 लाख पार कर चुका है.

कोरोना वैक्सीन ट्रायल पर खुशखबरी भी सामने आ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. HarshVardhan) के अनुसार मार्च 2021 तक कोरोना की वैक्सीन आ सकती है. लेकिन इसकी तारीख तय नहीं है. डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि वैक्सीन सबसे पहले उन्हें दी जाएगी, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा ज़रूरत होगी.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. HarshVardhan) सोमवार शाम 6 बजे देश में कोरोना के हालात और सरकार की तरफ से उठाए गए क़दम की जानकारी राज्यसभा में देंगे. सरकार कोविड 19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल में पूरी तरह से सावधानी बरत रही है. वैक्सीन को लेकर सुरक्षा, लागत, उत्पादन, समय सीमा आदि जैसे मुद्दों पर भी 
गंभीरता से चर्चा की जा रही है.

अभी दुनिया के कई देशों में कोरोना की वैक्सीन को लेकर ट्रायल चल रहा है. रूस और चीन इसे लेकर दावा भी कर रहे हैं, लेकिन अभी तक किसी को प्रामाणिक सफलता नहीं मिल पाई है.

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री डॉ. Harsh Vardhan से जानिए कब आएगी Corona Vaccine

इसे भी पढ़ें: President कोविंद, PM मोदी और सोनिया गांधी समेत इन लोगों की जासूसी करवा रहा है चीन

ट्रेंडिंग न्यूज़