close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आसमान के सुल्तान का जलवा! 'भारतीय वायुसेना' की 10 बड़ी ताकत को जानिए

वायुसेना दिवस के मौके पर आज इंडियन एयरफोर्स की ताकत देखने को मिली. वायु सेना की 87वीं सालगिरह पर गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पर दुनिया के सबसे आधुनिक और खतरनाक लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर की गर्जना सुनाई दी. भारतीय वायुसेना ने हवा में अपनी ताकत का नजारा पेश किया, ऐसे ही लम्हों से आपको रूबरू करवाते हैं. और इंडियन एयरफोर्स की 10 बड़ी ताकत को जानिए...

आसमान के सुल्तान का जलवा! 'भारतीय वायुसेना' की 10 बड़ी ताकत को जानिए

नई दिल्ली: इस वर्ष का 8 अक्टूबर बेहद खास है, आज के दिन हिंदुस्तान में तो बड़े उत्सव मनाया जा रहा है. पहला दशहरा और दूसरा भारतीय वायुसेना स्थापना दिवस... ऐसे में भारतीय वायुसेना ने इस अवसर पर बड़े कार्यक्रम आयोजित किए. जिसमें 19 लड़ाकू विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 20 हेलिकॉप्टर शामिल थे. आज के एयर शो में काफी रोमांचक लम्हें देखने को मिले. ऐसे ही 10 रोमांचक लम्हों से आपको रूबरू करवाते हैं.

1. तेजस के करतब से सब हैरान

  • स्वदेश में बने विमान तेजस के करतब देख सब हैरान रह गए. तेजस में हथियार गिराने की अचूक क्षमता है. ये काफी हल्का है और कम जगह में ही उड़ान भरने की खूबी है. कलाबाजी में इसे कमाल की कुशलता हासिल है. 6,560 किलो का तेजस 50 हजार फीट तक की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है.

2. चिनूक का जलवा

  • भारतीय वायुसेना में शामिल हुए चिनूक हेलिकॉप्टर 11 टन तक सामान ले जाने में सक्षम है. अमेरिका के बने ट्विन इंजन हेलीकॉप्टर चिनूक की टॉप स्पीड 315 किमी प्रति घंटा है. 19 देशों की सेना इसे इस्तेमाल करती हैं.

3. अपाचे की ताकत बेमिसाल

  • अपाचे सबसे बेहतरीन लड़ाकू हेलिकॉप्टर है. अमेरिका के साथ 22 हेलिकॉप्टर्स की डील हुई है. अपाचे में 2 इंजन, 2 सीट हैं. ये स्ट्रिंगर मिसाइल से लैस है. रॉकेट और गन दोनों से हमला करने में सक्षम है.

4. एयर शो में अभिनंदन का स्वागत

  • एयरशो में अभिनंदन की एंट्री होते ही एयरबेस तालियां से गूंज उठा. एयर शो के दौरान मिग 21 बायसन विमान में विंग कमांडर अभिनंदन ने उड़ान भरी तो लोगों ने भारत माता की जय से उनका स्वागत किया. इसी मिग 21 से उन्होंने पाकिस्तान में घुसकर उनके एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था.

5. ग्लोबमास्टर विशाल की क्षमता

  • ग्लोबमास्टर विशाल ट्रांसपोर्ट विमान है जो एकसाथ 188 सैनिकों को ले जा सकता है. ये टैंक से लेकर मिसाइल हर छोटा बड़ा हथियार और सैनिकों को लेकर उड़ान भर सकता है. खासतौर से पहाड़ो में ये विमान छोटी सी हवाई पट्टी पर भी उतर सकता है. ग्लोबमास्टर केसाथ फॉर्मेशन बनाते हुए रूस के बने लड़ाकू विमान सुखोई ने आसमान को गुंजा दिया.

6. सी-130 जे हरक्यूलिस विमान

  • भारतीय वायुसेना के विशाल मालवाहक विमान सी-130 जे हरक्यूलिस विमान को अमेरिका की लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने बनाया है. चार इंजन वाले इस विमान को मुख्य तौर पर मिलिट्री के साजो-सामान तथा सैन्य टुकड़ियों, टैंकों आदि की आवाजाही के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

7. मिराज-2000 का कोई तोड़ नहीं

  • पाकिस्तान के बालाकोट में बम बरसाने वाले फ्रांस के मिराज-2000 लड़ाकू विमान को भी एयर शो में शामिल किया गया. इस दौरान इंग्लैंड का बना जैगुआर फाइटरजेट ने भी उड़ान भरी. 1350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और ग्राउंड अटैक में महारथी जैगुआर भारतीय वायु सेना की बड़ी ताकत है.

8. ये हेलिकॉप्टर गजब का है

  • सारंग हेलीकॉप्टर को ध्रुव हेलिकॉप्टर्स को मोडिफाइ करके बनाया गया है. ये हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर है. वायुसेना के पास ऐसे चार हेलिकॉप्टर हैं.

9. राफेज का बेसब्री से इंतजार

  • राफेल फाइटर जेट का इंतज़ार बेसब्री से किया जा रहा है. कार्यक्रम में सूर्यकिरण टीम ने राफेल का फॉर्मेशन बनाया.

10. शो में विंटेज एयरक्राफ्ट

  • शो में विंटेज एयरक्राफ्ट भी दिखाए गए. इन एयरक्राफ्ट्स का इस्तेमाल पायलट्स को ट्रेनिंग देने के लिए होता रहा है.

भारतीय वायुसेना की स्थापना दिवस के मौके पर देश के रक्षामंत्री फ्रांस गए हैं. फ्रांस ने भारत को पहला राफेल सौंप दिया है. इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल की  शस्त्र पूजा भी की.