ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़, भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 5वें नंबर पर

भारत की नीतियों के चलते आज भारत ने ग्लोबल इकोनॉमी में नया मुकाम हासिल किया है. यूरोप के सबसे ताकतवर समझे जाने वाले देशों को पछाड़ते हुए भारत  दुनियाभर में 5वीं सबसे बड़ी इकॉनोमी देश बन गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2020, 01:01 PM IST
    • 2025 तक 355 लाख करोड़ का लक्ष्य तय किया गया
    • अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू 2019 की रिपोर्ट जारी की गई
ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़, भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 5वें नंबर पर

नई दिल्ली: अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन ने अपनी रिव्यू रिपोर्ट जारी कर दी है. रिपोर्ट में भारत के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है, रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत अब दुनिया की 5वीं बड़ी इकॉनोमी बन गई है. भारत की गिनती अब दुनिया के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होने लगी है. हमारा देश इकॉनोमी के मामले में इतना बड़ा हो गया है कि अब यूरोप के सबसे ताकतवर समझे जाने वाले देशों को भी पछाड़ दिया है. 

आखिर विहिप को मिल ही गई मंदिर ट्रस्ट में एंट्री, महंत और चंपत राय हो रहे शामिल.

रैंक देश जीडीपी
1. अमेरिका 1522
2. चीन 1004
3. जापान 365
4. जर्मनी 284
5. भारत 209
6. ब्रिटेन 201
7. फ्रांस  192
8. इटली 141
9. ब्राजील 131

बता दें कि भारत ने अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया में 5वें नंबर पर आ गया है. अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की रिपोर्ट जारी की जिसके मुताबिक भारत की जीडीपी पिछले साल 2.94 लाख करोड़ डॉलर (209 लाख करोड़ रुपए) के स्तर पर पहुंच चुकी है. भारत ने इंग्लैंड और फ्रांस को तो पछाड़ दिया है. साथ ही भारत की जीडीपी (PPP) 10.51 ट्रिलियन डॉलर हो गई है जो जापान और जर्मनी से कहीं ज्यादा है. हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा मंदी की वजह से भारत की रफ्तार थोड़ी धीमी ही रहेगी. उल्लेखनीय है कि हाल ही में जारी इकॉनोमिक सर्वे में कहा गया है कि आगामी वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5 प्रतिशत के आसपास ही रहेगी.

क्या ट्रंप के दौरे में भी नहीं हो पाएगी भारत-अमेरिका ट्रेड डील, अच्छे संकेत नहीं मिल रहे.

यूरोपीय देशों को भी छोड़ा पीछे
भारत ने इंग्लैंड और फ्रांस को तो पछाड़ दिया है. साथ ही भारत की जीडीपी (PPP) 10.51 ट्रिलियन डॉलर हो गई है. हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा मंदी की वजह से भारत की रफ्तार थोड़ी धीमी ही रहेगी. उल्लेखनीय है कि हाल ही में जारी इकॉनोमिक सर्वे में कहा गया है कि आगामी वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5 प्रतिशत के आसपास ही रहेगी. सरकार ने साफ कर दिया है कि 2025 तक 355 लाख करोड़ का लक्ष्य तय किया गया है. 

ट्रेंडिंग न्यूज़