नहीं बचेगा भगोड़ा नित्यानंद, इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

भारत से भागकर अपना खुद का देश 'कैलासा' बसाने वाले कथित संन्यासी नित्यानंद के खिलाफ बड़ा एक्शन लेने की तैयारी की जा रही है. उसके खिलाफ गुजरात पुलिस के अनुरध पर इंटरपोल ने नोटिस जारी किया है. नित्यानंद पिछले साल भारत से फरार हो गया था.    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2020, 07:47 PM IST
    • भगोड़े नित्यानंद पर कसा शिकंजा
    • इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस
    • गुजरात पुलिस के अनुरोध पर जारी हुआ नोटिस
    • नित्यानंद ने बसाया है अपना अलग देश
नहीं बचेगा भगोड़ा नित्यानंद, इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली: इंटरपोल ने गुजरात पुलिस के अनुरोध पर स्वयंभू बाबा नित्यानंद के खिलाफ बुधवार को 'ब्लू कॉर्नर' नोटिस जारी किया है. नित्यानंद पिछले साल भारत से फरार हो गया था. 

दुष्कर्म और अपहरण के मामले हैं दर्ज
नित्यानंद पर दुष्कर्म और अपहरण के कई मामले दर्ज हैं. इंटरपोल ने अन्य देशों से भी नित्यानंद के बारे में जानकारी साझा करने की अपील की है. अहमदाबाद डीएसपी (ग्रामीण) केटी कमारिया ने नित्यानंद के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने की पुष्टि की. पुलिस नित्यानंद के खिलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने की कोशिश में भी जुटी हुई है. 

गुजरात पुलिस ने राज्य के एक आश्रम से दो लड़कियों के गायब होने के बाद नित्यानंद के खिलाफ FIR दर्ज की थी. उस पर अपने आश्रम में बच्चों को बंधक बनाकर भक्तों से जबरन चंदा उगाही का भी आरोप है. पुलिस की दबिश के बाद नित्यानंद नेपाल के रास्ते त्रिनिदाद भाग गया था. 
 
अपना देश बसाने की घोषणा की है नित्यानंद ने
पिछले माह दिसंबर में खबरें आई थीं कि नित्यानंद ने इक्वाडोर के पास एक टापू खरीदकर उसे स्वतंत्र देश घोषित कर दिया है. इसका नाम उसके कैलासा रखा है. नित्यानंद ने kailaasa.org वेबसाइट बनाई थी. उसका एक वीडियो में भी वायरल हुआ था जिसमें वह किसी अज्ञात जगह से धर्मोपदेश करते देखा गया था. पिछले महीने इक्वाडोर ने नित्यानंद की मौजूदगी से इनकार किया था. 

2010 में सेक्स वीडियो में दिखा था नित्यानंद
स्वयंभू संत नित्यानंद के खिलाफ गुजरात से लेकर कर्नाटक तक रेप और अपहरण के कई केस दर्ज हैं. साल 2010 में स्वामी नित्यानंद की कथित सेक्स सीडी सामने आई थी, जिसमें उन्हें एक अभिनेत्री के साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया था. इसके बाद नित्यानंद को गिरफ्तार कर लिया गया. हालाकि कुछ दिन बाद उन्हें बेल मिल गई थी. सितंबर 2018 में नित्यानंद का पासपोर्ट एक्सपायर हुआ.

ये भी पढ़ें-नित्यानंद के आश्रम से छुड़ाई गई किशोरी बोली- जबरन कराते थे मेकअप, बनाते थे वीडियो

ये भी पढ़ें-भगोड़े नित्यानंद ने बसा लिया था नया देश

ये भी पढ़ें- शुरुआत में सरकार को नहीं लगी थी नित्यानंद के भागने की खबर 

ट्रेंडिंग न्यूज़