New DGP of Uttar Pradesh: आईपीएस मुकुल गोयल को बनाया गया यूपी का नया डीजीपी

आईपीएस मुकुल गोयल को उत्तर प्रदेश पुलिस की कमान सौंपने का फैसला लिया गया है. यूपी के नए डीजीपी के लिए मुकुल गोयल के नाम पर मुहर लग गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2021, 09:03 PM IST
  • यूपी के नए डीजीपी बने मुकुल गोयल
  • इन 3 नामों पर हो रही थी चर्चा
New DGP of Uttar Pradesh: आईपीएस मुकुल गोयल को बनाया गया यूपी का नया डीजीपी

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के डीजीपी पद के लिए तीन नामों पर चर्चा हो रही इनमें से ही एक मुकुल गोयल को इस पद के लिए उपयुक्त समझा गया है. बीएसएफ में एडीजी के पद पर चंडीगढ़ में तैनात आईपीएस अफसर मुकुल गोयल को यूपी का नया DGP चुना गया है.

उत्तर प्रदेश को मिला नया DGP

यूपी पुलिस का अगला मुखिया यानी डीजीपी कौन होगा? इस सवाल पर फुलस्टॉप लग चुका है. क्योंकि इसके लिए तीन नामों पर हो रही चर्चा में से मुकुल गोयल को चुन लिया गया है.

मुकुल गोयल का जन्म 22 फरवरी को 1964 हुआ था, जो को यूपी कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. गोयल मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं.

इन तीन नामों पर हो रही थी चर्चा

उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया पद पर तैनाती के लिए जिन तीन नामों की चर्चा पैनल में हो रही थी, उनमें केंद्र में तैनात मुकुल गोयल, आईपीएस नासिर कमाल के साथ यूपी में डीजी ईओडब्ल्यू आरपी सिंह का नाम शामिल था. हालांकि इन सभी नामों में से मुकुल गोयल को चुन लिया गया है.

तीनों में 87 बैच के आईपीएस हैं, हालांकि पहले से ही मुकुल गोयल का डीजीपी बनना लगभग तय माना जा रहा था. गोयल फरवरी 2024 में रिटायर होंगे. मतलब साफ है कि डीजीपी बनने पर उनके पास लगभग ढाई साल का कार्यकाल होगा.

बुधवार को रिटायर हुए DGP अवस्थी

उत्तर प्रदेश के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी बुधवार को रिटायर हो गए. उत्तर प्रदेश में 30 जून को डीजीपी समेत 21 पुलिस अफसर रिटायर हुए हैं. इनमें 9 आईपीएस और 12 पीपीएस अफसर शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- Twitter ने पेश की सफाई: पोर्नोग्राफी मामले में दिल्ली पुलिस और महिला आयोग ने दिखाई सख्ती

आपको बता दें, मुकुल गोयल यूपी में अपने कार्यकाल के दौरान आजमगढ़ के एसपी और सहरानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ जिलों के एसएसपी रह चुके हैं. इसके अलावा वो आगरा, कानपुर, बरेली रेंज के डीआईजी और बरेली जोन के आईजी भी रह चुके हैं.

इसे भी पढ़ें- अध्ययन ने बताया, कोरोना की दूसरी लहर ने गरीबों को कर्ज के जाल में फंसाया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़