Karnataka Election Dates 2023: कर्नाटक में 10 मई को होगा मतदान, 13 को नतीजे

चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान किया गया है कि राज्य में मतदान आगामी 10 मई को होगा और नतीजे 13 मई को आएंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 29, 2023, 12:30 PM IST
  • चुनाव आयोग ने कर दी घोषणा.
  • दक्षिण भारतीय राज्य में बजा चुनावी बिगुल.
Karnataka Election Dates 2023: कर्नाटक में 10 मई को होगा मतदान, 13 को नतीजे

नई दिल्ली. कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए चुनाव आयोग ने बुधवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान किया गया है कि राज्य में मतदान आगामी 10 मई को होगा और नतीजे 13 मई को आएंगे. बता दें कि कर्नाटक की सत्ता पर फिलहाल बीजेपी (BJP) काबिज है. कांग्रेस एक बार फिर कर्नाटक सरकार में वापसी की उम्मीद लगाए हुए है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन बहुमत से दूर रह गई थी. इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने राज्य में सरकार बनाई थी. हालांकि, गठबंधन की ये सरकार 5 साल तक नहीं चल सकी थी और बीजेपी दोबारा पावर में आई थी.

क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पत्रकारों को बताया कि राज्य में कुल 5.21 करोड़ मतदाता हैं. वहीं राज्य में 100 साल से ज्यादा उम्र के 16976 वोटर हैं. उन्होंने जानकारी दी कि कुल 58000 पोलिंग बूथ के जरिए चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. 

36 सीट अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित
राजीव कुमार ने कहा- राज्य की कुल 224 विधानसभा सीट में से 36 अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं. कुल 52173579 मतदाता हैं जिनमें पुरुष 2.62 करोड़ और 2.59 करोड़ महिलाएं हैं. 80 से ज्यादा उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 12 लाख से ज्यादा है. यह 2018 के आंकड़े से 32 फीसदी ज्यादा है.

हाल ही में बीजेपी ने 4 फीसदी अल्पसंख्यक आरक्षण को समाप्त करने का निर्णय लेकर राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ा दी हैं. वहीं दलित आरक्षण को चार हिस्सों में बांटने की सिफारिश पर भी बवाल बढ़ता दिख रहा है. इसे लेकर राज्य में दलितों में शामिल बंजारा समुदाय प्रदर्शन कर रहा है. 

क्या बोले डीके शिवकुमार
चुनाव की तारीखों के ऐलान पर बुधवार को कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा- 'कांग्रेस चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है, हम इस सरकार को हटाना चाहते हैं. यह चुनाव विकास के मुद्दे पर होगा जिससे एक भ्रष्टाचार मुक्त राज्य और देश बनाया जा सके. भ्रष्टाचार इस वक्त अपने चरम पर है और पीएम मोदी इसे बढ़ावा देते हैं. उन्होंने अपने पार्टी के नेताओं पर कोई कदम नहीं उठाया है.'

इसे भी पढ़ें- हिंदू-धर्म से प्रेम के चलते औरंगजेब ने कटवाया था सिर फिर लाल दरवाजे पर लटकाया, जानें कौन है वो मुगल राजा जिसकी कब्र ढूंढ रही है सरकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़