IPL से पहले कर्नाटक सरकार ने लगाई ऑनलाइन सट्टे पर रोक, मिलेगी कड़ी सजा

कर्नाटक मंत्रिमंडल ने ऑनलाइन जुए या सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने का शनिवार को फैसला किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2021, 05:58 PM IST
  • कर्नाटक सरकार का कड़ा फैसला
  • ऑनलाइन जुए पर लगाई रोक
IPL से पहले कर्नाटक सरकार ने लगाई ऑनलाइन सट्टे पर रोक, मिलेगी कड़ी सजा

बेंगलुरू: आईपीएल के दूसरे चरण की शुरुआत इसी महीने UAE में होगी. 19 सिंतबर से शुरू होने वाली क्रिकेट की सबसे रोमांचक स्पर्धा से पहले करनाटक की भाजपा सरकार ने बड़ा फैसला किया है. 

ऑनलाइन जुए पर लगाई रोक

कर्नाटक मंत्रिमंडल ने ऑनलाइन जुए या सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने का शनिवार को फैसला किया. हालांकि लॉटरी और घुड़दौड़ पर रोक नहीं लगाई गई है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी दी और अब ये विधानसभा के समक्ष रखा जाएगा. 

आईपीएल समेत तमाम खेल स्पर्धाओं को लोग जुए का जरिया बनाते हैं और ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से सट्टेबाजी का काला व्यापार चलता है. युवाओं के भविष्य को बचाने के लिये कर्नाटक सरकार सट्टेबाजी और जुए में संलिप्त रहने वाले लोगों को कड़ी सजा भी देगी. 

राज्य के कानून एवं संसदीय कार्य मंत्री जे सी मधुस्वामी ने कहा कि हम उच्च न्यायालय के निर्देशों के आधार पर, ऑनलाइन जुए को समाप्त करने के उद्देश्य से कर्नाटक पुलिस अधिनियम में संशोधन कर रहे हैं. मंत्रिमंडल ने संशोधनों को मंजूरी दे दी है, इसे विधानसभा के समक्ष रखा जाएगा.

हाईकोर्ट ने बोम्मई सरकार को दिया निर्देश

यहां मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि सरकार ने ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि मसौदा विधेयक ऑनलाइन गेम को परिभाषित करता है, जिसमें सभी प्रकार के दांव लगाने या सट्टेबाजी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Tokyo Paralympics: प्रमोद भगत ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया चौथा गोल्ड मेडल

उन्होंने कहा, हालांकि इसमें लॉटरी और राज्य के भीतर या बाहर किसी भी रेस कोर्स पर की गई घुड़दौड़ पर दांव लगाना या सट्टा लगाना शामिल नहीं है. इस आशय का संशोधन विधेयक 13 सितंबर से शुरू हो रहे विधानमंडल के आगामी सत्र में पेश किया जाएगा.

गौरतलब है कि उच्च न्यायालय ने जुलाई में सभी तरह की ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध लगाने के अनुरोध वाली याचिका पर सुनवाई की थी. इस दौरान राज्य सरकार ने न्यायालय को बताया था कि उसने एक विधेयक का मसौदा तैयार किया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़