कल खुल जाएगा केदारनाथ धाम का कपाट, इस दिन खुलेगा बदरीनाथ

11 क्विंटल फूलों से बाबा केदारनाथ के इस धाम को सजाया गया है. केवल सीमित लोगों को ही इजाजत  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2021, 07:22 PM IST
  • चारधाम यात्रा पर पड़ा है कोरोना का साया
    उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे हैं केस
कल खुल जाएगा केदारनाथ धाम का कपाट, इस दिन खुलेगा बदरीनाथ

देहरादूनः उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद सोमवार को सुबह पांच बजे खोल दिए जाएंगे . पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना महामारी के कारण कपाट के उद्घाटन के दौरान श्रद्धालु उपस्थित नहीं रह पाएंगे. केवल सीमित लोगों ही इस दौरान उपलब्ध रहेंगे. 11 क्विंटल फूलों से बाबा केदारनाथ के इस धाम को सजाया गया है.

मंगलवार को खुलेगा बदरीनाथ कपाट
इसी के साथ मंगलवार 18 मई को चमोली में स्थित भगवान बदरीनाथ के कपाट सुबह सवा चार बजे ब्रहममुहूर्त में खुल जाएंगे . कोविड के कारण यहां भी श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं होगी. केवल सीमित संख्या में ही लोग उपस्थित रहेंगे और इस दौरान भी कोरोना नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः यूपी के बाद दिल्ली-हरियाणा में बढ़ी पाबंदियां, 24 तक लगा Lockdown

कोविड के संबंध में उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार, विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खोले जाने के दौरान वहां तीर्थ पुरोहितों, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के पदाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों समेत केवल 25 लोग ही उपस्थित रहेंगे. इससे पहले, शुक्रवार 14 मई को यमुनोत्री के कपाट और शनिवार पांच मई को गंगोत्री के कपाट खोले जाने के दौरान भी यही व्यवस्था लागू की गई थी .

उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में चारधामों के नाम से मशहूर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट हर साल छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद अप्रैल-मई में श्रद्धालुओं के लिए खोले जाते हैं .गढ़वाल की अर्थव्यवस्था की रीढ़ मानी जाने वाली चारधाम यात्रा पर भी कोविड का साया पड़ा है. पिछले साल नियत समय से देर से शुरू हुई चारधाम यात्रा को इस बार भी कोविड मामलों में उछाल आने के चलते फिलहाल स्थगित कर दिया गया है .

तीर्थ पुरोहित ही करेंगे पूजा
चारधाम यात्रा को स्थगित करने की घोषणा करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 29 अप्रैल को कहा था कि महामारी की वर्तमान स्थिति के बीच यात्रा का संचालन संभव नहीं है. उन्होंने कहा था कि धामों के कपाट अपने नियत समय पर ही खुलेंगे लेकिन वहां केवल तीर्थ पुरोहित ही नियमित पूजा करेंगे .देश के अन्य हिस्सों की तरह उत्तराखंड में भी कोविड मामलों में जबरदस्त तेजी आई है. पिछले कई दिनों से उत्तराखंड में कोरोना वायरस के रोजाना 5,000 से 9,000 मामले आ रहे हैं .

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़