बर्फबारी ने कर दिया ये हाल! केदारनाथ के निर्माण कार्य में रोड़ा

देश के कई इलाकों में बर्फबारी से सारे कामकाज ठप हो गए हैं. हिमाचल, उत्तराखंड हो रही बर्फबारी ने ठंड के मौसम में और भी कंपकपी के हालात पैदा कर दिया है. केदारनाथ में तो 4 फीट तक बर्फ जमा हो गई है.

बर्फबारी ने कर दिया ये हाल! केदारनाथ के निर्माण कार्य में रोड़ा

नई दिल्ली: देश में ठंड बढ़ने का संकेत मिल चुका है, अलग-अलग हिस्सों में कई जगह बर्फबारी हुई. बर्फबारी के चलते मौसम में खासी नमी देखी जाने लगी है. लगातार हो रही बर्फबारी के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. बर्फबारी का नजारा जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल देखा जा रहा है. जिसका सबसे ज्यादा असर दिल्ली, हरियाणा और यूपी में देखा जा रहा है.

केदारनाथ में जबरदस्त हिमपात

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में जबरदस्त बर्फबारी के चलते तीर्थ स्थल केदारनाथ धाम में तीन से चार फीट तक बर्फ जमा हो गई है. यहां न्यूनतम तापमान -9 डिग्री दर्ज किया गया. केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्य पूरी तरह से प्रभावित हो गया है.

चमोली, बद्रीनाथ, हेमकुंड और औली में भी भारी हिमपात से उत्तराखंड में अचानक मौसम बदलना शुरू हो गया. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मुख्य रूप से जो 3000 फीट की ऊंचाई से ऊपर के क्षेत्र हैं उनमें मंगलवार से लगातार बर्फबारी हो रही है. निचले इलाकों में बारिश तो ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. 

वहीं भारी बर्फबारी और मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है. पहाड़ों में अभी और कुछ दिन मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. उत्तराखंड के अलावा कश्मीर और हिमाचल का हाल भी कुछ ऐसा ही है.

हिमाचल में मौसम का मिजाज

हिमाचल प्रदेश में भी पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज बदला-बदला सा दिख रहा है.  केलांग, सिस्सू और लाहौल-स्पीति में भी बर्फबारी का नजारा देखा गया. तस्वीरों से समझना आसान हो जाता है कि मौसम किस तरह से अपने अलग मिजाज को अपनाए हुआ है.

भारी बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पीति जिले के सिस्सू क्षेत्र में 12 लोगों का एक समूह फंसा हुआ था.

कुल्लू में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले के बंजार क्षेत्र में आज ताजा हिमपात हुआ. तस्वीरों को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है, कि मौसम के इस अंदाज से कुल्लू में पहुंचे सैलानी कितना लुफ्त उठा रहे होंगे.

इसे भी पढ़ें: हिमाचल में भीषण बर्फबारी के साथ बारिश भी हुई तेज, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट