किसान आंदोलन अपडेट: किसानों पर आंसू गैस के गोले चले, आंदोलनकारियों ने फेंके बैरिकेड्स

नये किसान कानून का विरोध कर रहे आंदोलनकारी दिल्ली में घुसने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं किन्तु उन्हें बॉर्डर पर ही रोका गया है जहां चल रहा है खासा हंगामा..  

किसान आंदोलन अपडेट: किसानों पर आंसू गैस के गोले चले, आंदोलनकारियों ने फेंके बैरिकेड्स

नई दिल्ली.  दिल्ली के शम्भू बॉर्डर पर हो रहा है हंगामा. एक तरफ हैं किसान आंदोलनकारी और दूसरी तरफ मौजूद है बैरिकेड्स के साथ पुलिस. आंदोलनकारी दिल्ली में प्रवेश करने की भरसक कोशिश कर रहे हैं किन्तु वे अभी तक अपने इरादों को कामयाब नहीं कर सके हैं. प्र्दर्शन कर रहे इन किसानों पर पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े हैं.

प्रदर्शनकारियों ने नदी में फेंके बैरिकेड्स

तीन राज्यों के किसान केंद्र सरकार के नए श्रम क़ानून का विरोध कर रहे हैं. किसान आंदोलनकारियों ने आज दिल्ली में घुस कर चक्का जाम की योजना बनाई थी और आज सुबह से ही किसान प्रदर्शनकारी दिल्ली में प्रवेश करने की भरसक कोशिश कर रहे हैं.  दिल्ली के शम्भू बॉर्डर से जम कर बवाल की खबरें आ रही हैं. एक तरफ जहां पुलिस को इन किसानों पर छोड़ने पड़े हैं आंसू गैस के गोले और पानी की बौछार तो वहीं दूसरी तरफ इन प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस के बैरिकेड्स नदी में फेंकने शुरू कर दिए हैं. 

चल रही है पुलिस से झड़प 

दिल्ली कूच करने के लिए निकले हुए ये प्रदर्शनकारी किसान  केेंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में दो दिन प्रदर्शन करना चाहते हैं. 26 नवम्बर से लेकर  28 नवंबर तक के 'दिल्ली कूच' पर निकले इन किसान आंदोलनकारियों को प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली-हरियाणा सीमा पर पुलिस और सुरक्षा बलों की जम कर तैनाती की गई है. जब इन किसानों को  अंबाला हाईवे पर रोका गया तो इन्होने बैरिकेड्स लिए पुलिसजनों के साथ झड़प करने की भरसक कोशिश की.  

सौ प्रदर्शनकारी हुए गिरफ्तार 

अब तक सौ किसानों के हिरासत में लिए जाने की खबर है. सारे इलाके में धारा 144 लागू करनी पड़ी है. हालात पर नज़र रखने के लिए कुछ वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. प्रदर्शनकारियों की गतिविधियों पर ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है. किसान संगठनों ने दावा किया है कि दिल्ली कूच के लिए एक लाख किसान जुटेंगे. किसानों ने रोके जाने पर दिल्ली जाने वाले सारे रास्ते को जाम करने की धमकी भी दी है.  

मेट्रो सेवाओं में हुआ बदलाव 

राजधानी दिल्ली में किसान आंदोलन के मद्देनज़र आज गुरूवार 26 नवम्बर को दिल्ली मेट्रो ने अपनी सेवाओं में बदलाव किया है. मेट्रो सेवा में बदलाव के द्वारा किसानों को दिल्ली आने से रोकने की भी कोशिश की जा रही है. दिल्ली से नोएडा, गाजियाबाद आदि एनसीआर के चारों बड़े शहरों को जोड़ने वाली लाइनों पर सीमा क्षेत्र के दो स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवा दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

ये भी पढ़ें. कृषि बिल का विरोध ही एजेंडा हैं किसान आंदोलन का -''सरकार वापस ले नये किसान कानून''

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234