जो आसमानी जंग में बनेगा दुश्मनों का 'यमराज'! यहां जानिए, 'अस्त्र' की 7 खूबियां

हिंदुस्तान का वो 'ब्रह्मास्त्र' जिसका नाम अस्त्र है, जो आसमानी जंग में दुश्मन का 'यमराज' बनेगा. वो मिसाइल, जिसकी एक नहीं कई खूबियां हैं. जो हवा में दुश्मनों का नामोनिशान मिटाने का दम रखती है. आपको हिन्दुस्तान की ताकतवर मिसाइल अस्त्र की 7 खूबियों के बारे में बताते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2020, 04:19 PM IST
    • भारत के ब्रह्मास्त्र से होगा दुश्मनों का खात्मा
    • हिन्दुस्तान के 'अस्त्र' मिसाइल की 7 खूबियां
    • आसमानी जंग में बनेगा दुश्मन का 'यमराज'
जो आसमानी जंग में बनेगा दुश्मनों का 'यमराज'! यहां जानिए, 'अस्त्र' की 7 खूबियां

नई दिल्ली: सरहद पर चमगादड़ चीन की बदनीयत बार बार सामने आ रही है. चीन की गुस्ताखी को देखते हुए भारत भी अपनी पूरी तैयारी में जोरों से जुटा हुआ है. सीमा पर हिन्दुस्तान ने मिसाइलों को तैनात कर दिया है. यानी चालबाज चीन के हर दुस्साहस का जवाब देने के लिए भारत पूरी तरह तैयार है.

हिन्दुस्तान के 'अस्त्र' मिसाइल की 7 खूबियां

आपको बता दें, भारत ने अपने लड़ाकू विमानों को सुपसोनिक मिसाइलों से लैस करने की फुल मूड में दिख रहा है. जिसके लिए भारतीय रक्षा मंत्रालय ने बड़े रक्षा खरीद की मंजूरी दे दी. साथ ही भारतीय सेना की 'कमान' में शामिल हथियार 'अस्त्र' के निर्माण में और तेजी लाने का फैसला किया है. ऐसे में आपको इस अस्त्र मिसाइल की 7 मुख्य खूबियों से रूबरू करवाते हैं.

खूबी नंबर 1). अदृश्य रहकर अस्त्र से होगा दुश्मनों का खात्मा

अस्त्र की पहली और सबसे बड़ी ताकत ये है कि ये beyond visual range weapon है. यानी बिना सामने आए भी अस्त्र से दुश्मन के विमान को निशाना बनाया जा सकता है. 80 से 100 किलोमीटर रेंज वाली इस मिसाइल से दुश्मन को उस वक्त मार गिराया जा सकता है, जब उसे पता भी नहीं होगा कि उसे निशाना बनाया जा रहा है.

खूबी नंबर 2). लंबी दूरी से दुश्मनों को मार गिराएगा अस्त्र

दूसरी बड़ी ताकत ये है कि अस्त्र मिसाइल 160 किलोमीटर दूर से ही दुश्मन के विमान को मार गिराने की क्षमता रखती है. सबसे खास बात तो ये है कि अस्त्र से 80 से 100 किलोमीटर तक की दूरी पर बिल्कुल सटीक निशाना लगाया जा सकता है. इसके अलावा Astra अपने साथ 15 Kg विस्‍फोटक ले जा सकती है.

खूबी नंबर 3). किसी भी मौसम में मिसाइल का इस्तेमाल

तीसरी सबसे बड़ी और खास बात ये है कि अस्त्र मिसाइल का इस्तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है. यानी दुश्मनों का अंत करने के लिए बेहतर मौसम का इंतजार नहीं करना होगा. 

खूबी नंबर 4). तेज रफ्तार से होगा दुश्मनों का सर्वनाश

चौथी बड़ी ताकत इस मिसाइल की सुपरसोनिक रफ्तार है. ये मिसाइल पांच हजार पांच सौ पचपन किलोमीटर प्रति घंटे (5,555 Km/घंटे) की रफ्तार के साथ अपने लक्ष्य को भेद सकती है.

खूबी नंबर 5). भारत के लड़ाकू विमान से हो सकती है लॉन्चिंग

एक बेहतर बात ये भी है कि इस मिसाइल यानी अस्त्र को Mig-29 K, Mig-21 बायसन, मिराज-2000 H, सुखोई-30 MKI और LCA तेजस से भी दागा जा सकता है. जिससे दुश्मन के होश फाख्ता होना तय है.

खूबी नंबर 6). कई परिस्थितियों में किया जा सकता है इस्तेमाल

अगर इस मिसाइल अस्‍त्र के आकार की बात करें तो, ये करीब 3.8 मीटर लंबी और महज 7 इंच चौड़ी होती है. ऐसे में आकार के छोटे होने के चलते इसका कई परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है. और वहीं अगर इसके वजन की बात करें तो ये महज 154 Kg का है.

खूबी नंबर 7). बार-बार किया गया है सफलतापूर्वक टेस्‍ट

आपको बता दें, इस मिसाइल अस्त्र का कई बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है. मई 2003, मार्च 2007, सितंबर 2008, जनवरी 2010, मई 2014, 2017 और 2018 में अस्त्र का सफल टेस्‍ट किया जा चुका है. सबसे बड़ी बात तो ये कि जून 2010 में तो अस्त्र का रात में सफल टेस्‍ट किया गया था.

इसे भी पढ़ें: हिंदुस्तान की स्वदेशी शक्ति से नहीं बच पाएगा चीन, आत्मनिर्भर भारत के 3 निर्भय 'अस्त्र'

चीन एक तरफ भारत से तनाव कम करने को लेकर बातचीत करता है, तो दूसरी तरफ चीन ने गलवान में मिसाइल, तोप और रॉकेट फोर्स तैनात कर दी है. यानी बॉर्डर पर चीन की धोखेबाज़ी फिर सामने आई है. जिससे देखते हुए भारत भी दुश्मन का सामना करने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है लड़ाकू विमानों सहित लगभग 39 हज़ार करोड़ रुपए के हथियारों की खरीद को रक्षा खरीद परिषद ने मंजूरी दी है.

इसे भी पढ़ें: चीन से विवाद पर कुछ बड़ा होने वाला है, अचानक लेह पहुंचे पीएम मोदी

इसे भी पढ़ें: चीन का होगा सर्जिकल ट्रीटमेन्ट, स्पेशल फोर्स लद्दाख पहुंची

ट्रेंडिंग न्यूज़