Love Jihad: यूपी तो ले आया अध्यादेश, कब जागेगा बाकी देश

लव जिहाद पर उत्तर प्रदेश में कानून बनाने की तैयारी हो गई है. लेकिन इस तरह की घटनाएं पूरे देश में हो रही हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि बाकी राज्य कब सीएम योगी की तरह लव जिहाद पर सख्ती से कदम उठाएंगे.   

Written by - Rakesh Pathak | Last Updated : Nov 25, 2020, 09:03 AM IST
  • उत्तर प्रदेश ने दिखाया रास्ता
  • बाकी राज्य कब देंगे लव जिहाद की समस्या पर ध्यान
  • सभी राज्यों में लव जिहाद के खिलाफ कानून की जरुरत
Love Jihad: यूपी तो ले आया अध्यादेश, कब जागेगा बाकी देश

नई दिल्ली: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जब बिहार में एक चुनावी मंच से लव जिहादियों को सख्त चेतावनी दी थी, तब विपक्षी पार्टियों ने कहा था ये चुनावी स्टंट है.  

लेकिन योगी आदित्यनाथ ने बड़ी दृढ़ता के साथ लव जिहादियों को ताकीद की थी.  उन्होंने कहा था कि 'एक प्रभावी कानून बनाएंगे छद्म वेष में चोरी छुपे नाम छुपाकर के...स्वरूप छुपाकर के जो लोग बहन बेटियों की इज्ज़त के साथ खिलवाड़ करते हैं. उऩको पहले से मेरी चेतावनी अगर वो सुधरे नहीं तो राम नाम सत्य है की यात्रा अब निकलने वाली है'. 

कई राज्यों में लव जिहाद की समस्या
उत्तरप्रदेश सहित  देश के कई राज्यों में लव जिहाद की घटनाएं अलार्म बजा रही हैं. चाहे दक्षिण का केरल हो, तमिलवाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना या पश्चिम में महाराष्ट्र, गुजरात या फिर मध्यप्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, इन सभी राज्यों में सैकड़ों मामले सामने आ चुके हैं. कई मामलों में हिंदू लड़कियों को जान तक से हाथ धोना पड़ा है. ये उन इलाकों की बात है जहां हिंदू आबादी बहुसंख्यक है, इससे मुस्लिम बहुल इलाकों में बेटियों की सुरक्षा का अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं.

यही वजह है कि ज़ी हिंदुस्तान ने लगातार लव जिहाद के खिलाफ जंग छेड़ रखी है. ये एक मुहिम है जो हमारी बेटियों की सुरक्षा और सम्मान से जुड़ी है. ज़ी हिंदुस्तान की लव जिहाद की इस मुहिम पर योगी सरकार के बड़े कदम ने पहली जीत की मुहर लगाई है. ये अनायास नहीं है. एक लंबी संवेदनशील लड़ाई की शुरुआत प्रोफेशनल कमिटमेंट का हिस्सा है. अब सवाल ये है कि दूसरे राज्य क्या योगी की दिखाई राह पर अमल करेंगे? या वोट बैंक की सियासत में अपनी बेटियों की सुरक्षा और सम्मान से समझौता किया जाता रहेगा ? 

योगी आदित्यनाथ ने उठाए हैं ऐसे कदम
योगी आदित्यनाथ ने जो कहा वो किया. "जो नहीं सुधरेंगे उनका राम नाम सत्य होगा" प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने इसी तेवर और ताकीद के साथ लव जेहादियों को चेतावनी दी थी. और अब योगी सरकार ने प्यार के नाम पर धार्मिक धोखा करनेवालों को उनके अंजाम तक पहंचाने को लेकर सख्त कानून बना दिया है. लव जेहाद की बदसूरत घटनाओं के बीच एक बेहद मजबूत संकल्प को योगी सरकार ने कानून के रूप में ढालने की तैयारी की है. जिसके प्रावधान कुछ इस प्रकार हैं-  

- लव जिहाद पर एक साल से 10 साल तक जेल की सजा 

- लव जिहाद पर 15 हजार रुपये तक का जुर्माना लगेगा 

- सामूहिक धर्म परिवर्तन पर 3-10 साल तक की सजा 

- सामूहिक धर्म परिवर्तन कराने वाले संगठन पर भी जुर्माना 

बाकी राज्यों में कब उठाए जाएंगे ऐसे कदम?
ज़ी हिंदुस्तान लगातार लव जिहाद को लेकर मुहिम चला रहा है. एक के बाद एक आती लव जिहाद की डरावनी तस्वीरें ये सवाल पूछती हैं कि क्या वाकई राज्यों की सरकारें लव जिहाद को लेकर वाकई सख्त हैं? कब से कम उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस सवाल का न सिर्फ जवाब दिया है...बल्कि पहली नज़ीर भी सामने रख दी है. इसमें कोई शक नहीं है कि लव जिहाद के मामले में योगी सरकार एक कदम आगे निकल चुकी है.  देश के कई दूसरे राज्य भी लव जिहाद पर कानून बनाने की तैयारी में हैं. लव जिहाद पर कानून को लेकर मध्यप्रदेश, हरियाणा और असम तक में तैयारी है.

अब सवाल ये है कि क्या-  

 - केजरीवाल दिल्ली में लव जिहाद पर कानून कब लाएंगे ?

- गहलोत और भूपेश बघेल लव जिहाद पर चुप्पी कब तोड़ेंगे ?

- ममता बनर्जी कब तक लव जिहाद के मुद्दे को नकारती रहेंगी?

 - उद्धव सरकार लव जिहाद पर सख्त कानून कब लाएगी ?

इन मुख्यमंत्रियों का लव जिहाद की सच्चाई पर जवाब देना मुश्किल है. क्योंकि कानून लाना तो दूर अगर ये लव जिहाद की सच्चाई को मानते भी हैं तो इसका सीधा असर उनके वोटबैंक पर पड़ेगा. सत्ता का लालच सच से समझौतों 

लव जिहादियों से देश की बेटियों की रक्षा ज़ी हिंदुस्तान संकल्प है और यूपी में लव जिहाद पर बना कानून पहली ज़ी हिंदुस्तान की पहली विजय. अभी तो कई और पन्ने लिखे जाने हैं. लव जिहादियों को उनके अंजाम तक पहुंचाने के लिए हमारी मुहिम जारी है.ये जारी रहेगी क्योंकि मसला हमारी बेटियों के सम्मान और ज़िंदगी से जुड़ा है. 

ये भी पढ़ें- यूपी में जिहादियों की खैर नहीं. योगी सरकार लाई सख्त अध्यादेश 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़