कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित, क्या मुंबई ने वुहान को पछाड़ा

देश में कोरोना वायरस से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित है. यहां सबसे अधिक मरीज और उनकी मौतें हुई हैं. आपको बताते हैं कि क्या मुंबई ने कोरोना के मामले में वुहान को पीछे छोड़ दिया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2020, 02:40 PM IST
    • भारत में मरीजों से अधिक स्वस्थ होने वालों की संख्या
    • मुम्बई में 51 हजार से अधिक मरीज
    • मुंबई की वुहान से तुलना करना गलत
कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित, क्या मुंबई ने वुहान को पछाड़ा

मुंबई: कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच भारत में स्वस्थ होने वाले व्यक्तियों की बढ़ती संख्या से देशवासियों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ है. लेकिन इस बीच महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या से स्थिति और भी भयावह होती जा रही है. कुछ लोगों का कहना है मुंबई में ही केवल इतने लोग संक्रमित हो चुके हैं कि मुंबई ने चीन के वुहान को भी पीछे छोड़ दिया है. दुनिया भर में मौत का मातम फैलाने वाले इस चीनी वायरस का उद्भव वुहान से ही हुआ था.

महाराष्ट्र में सबसे अधिक संक्रमण

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 82 हजार 968 हो गई है. राज्य में 37 हजार 390 लोग रिकवर कर चुके हैं और मरने वालों की संख्या 2969 हो गई है.महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना केस 10 हजार से अधिक हो गए हैं और 442 लोगों की मृत्यु भी चुकी है. महाराष्ट्र में सबसे अधिक वीभत्स रूप कोरोना वायरस का मुम्बई में दिख रहा है. मुंबई में 51 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.

मुंबई की वुहान से तुलना करना गलत

गौरतलब है कि मुम्बई में 51 हजार से अधिक मरीज हो चुके हैं जो वुहान से अधिक है. चीन की ओर बताया गया था कि वुहान में 50 हजार 340 कुल संक्रमित थे लेकिन ये आंकड़े कितने सही हैं, इस पर पूरी दुनिया को शक है. चीन ने कोरोना वायरस के मामले में हमेशा झूठ बोला है. उसने अपने यहां मरने वालों की सही संख्या हमेशा छिपाई है. दुनियाभर के सभी देशों का कहना है कि चीन ने कोरोना संक्रमण पर झूठ बोला और उसके झूठ की सजा पूरी दुनिया को भुगतनी पड़ रही है. वुहान में 50 हजार मरीज होना चीन का सबसे बड़ा झूठ है. इसलिये झूठे आंकड़ों के आधार पर मुंबई और वुहान की तुलना करना भी ठीक नहीं है.

भारत में मरीजों से अधिक स्वस्थ होने वालों की संख्या

आपको बता दें कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2 लाख 77 हजार हो गई है. देश में 7745 लोग इस वायरस की वजह से दम तोड़ चुके हैं. देश में इस समय मरीजों की कुल संख्या 1 लाख 33 हजार 632 है जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 1 लाख 35 हजार 206 है. ये आंकड़ा देश में नई स्फूर्ति पैदा करता है लेकिन मुंबई में वुहान से भी अधिक मरीज होना चिंता की बात है.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर निर्माण:भगवान शिव का रुद्राभिषेक, शिलान्यास के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण

भारत के सभी आंकड़े सही

भारत सरकार की ओर कोरोना वायरस पर जो भी बात कही गयी है वो शत प्रतिशत सत्य और प्रामाणिक है. चीन ने हमेशा आंकड़े छिपाए हैं. चीन के झूठे तथ्यों और आंकड़ों के आधार पर भारत की तुलना करना बहुत गलत है. यदि चीन के सही आंकड़े दुनिया को पता चल गए तो चीन मुंह दिखाने लायक नहीं बचेगा.

ट्रेंडिंग न्यूज़