मुंबई: CAA पर 60 से 70 संगठनों का विरोध! अगस्त क्रांति मैदान में 'हाई अलर्ट'

महाराष्ट्र के मुंबई में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ अगस्त क्रांति मैदान में विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया है. जिसे कांग्रेस-एनसीपी और सपा जैसी पार्टियों का समर्थन हासिल है. इस विरोध प्रदर्शन में 60 से 70 छात्र और सामाजिक संगठन शामिल हो रहे हैं.

मुंबई: CAA पर 60 से 70 संगठनों का विरोध! अगस्त क्रांति मैदान में 'हाई अलर्ट'

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून पारित किया तो पूरे देश में बवाल, विरोध और प्रदर्शन की आग फैल गई है. इस कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की आग देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक पहुंच गई है. आज मुंबई के ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान में विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया है.

60 से 70 संगठनों का विरोध प्रदर्शन

अगस्त क्रांति मैदान में शहर के करीब 60 से 70 सामाजिक और छात्र संगठन नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे. इस विरोध में पुलिस के खिलाफ भी आवाज उठाने की तैयारी है. पूरे देश में CAA के खिलाफ प्रदर्शन का ऐलान वामदलों ने कल ही कर दिया था जिसका असर देखा जा रहा है.

कांग्रेस-एनसीपी और सपा जैसी पार्टियों का समर्थन

अगस्त क्रांति मैदान में आयोजित प्रदर्शन को कांग्रेस-एनसीपी और सपा जैसी पार्टियों का समर्थन हासिल है. ऐसे में अगर हालात बिगड़ते हैं, तो ये सवाल उठने वाजिब हैं कि जिस सूबे में सरकार में शामिल पार्टियां ही बवाल को तूल दे रही हैं वहां भला कानून व्यवस्था कैसे स्थिर रखी जा सकती है. इस प्रदर्शन में इन पार्टियों के कई नेताओं के पहुंचने की संभावना है.

अलर्ट पर मुंबई

अगस्त क्रांति मैदान के पास 4 रास्तों के ट्राफिक को डाइवर्ट किया गया है. मुख्य रूप से कैनेडी ब्रिज, ग्रांट रोड ब्रिज और कैम्पस कार्नर इलाकों को डाइवर्ट किया गया है. पुलिस बंदेबस्त में तकरीबन 1500 बल लगाए गए हैं. इसके अलावा सादी वर्दी में पुलिस बल विरोध प्रदर्शन करने वालों के साथ इलाके पर निगरानी रखेंगे. दंगा रोधक दल सहित विशेष सुरक्षा दल भी तैनात रखेंगे.

इस विरोध प्रदर्शन में कुल तकरीबन 25 हजार लोगों के जुटने की बात कही जा रही है. अधिकारिक रुप से अगस्त मैदान की क्षमता 5 हजार लोगों की है. इस प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाले जिन संगठनों ने ऐलान किया है, उनमें महाराष्ट्र स्टूडेंट लॉ असोसिएशन, स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया और ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन, छात्र भारती, स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया, अम्बेडकर स्टूडेंट एसोसिएशन, प्रोग्रेसिव स्टूडेंट फोरम, अमन कमिटी और जमात-ए-इस्लामी हिंद जैसे संगठन शामिल हैं. 

इससे पहले मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड के नेतृत्व में विपक्षी दलों कांग्रेस, सपा और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने बैठक कर आंदोलन में शामिल होने का ऐलान किया था.

इसे भी पढ़ें: CAA पर नहीं थम रहा बवाल, कर्नाटक तक पहुंची विरोध की 'आग'

नागरिकता संशोधन कानून पर बॉलीवुड में दो फाड़

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ अभिनेता फरहान अख्तर भी प्रदर्शन करने के लिए सड़क पर उतरेंगे. फरहान ने ट्विटर पर ये जानकारी दी कि अगस्त क्रांति मैदान में आयोजित होने वाले विरोध प्रदर्शन में वह हिस्सा लेंगे.

इसे भी पढ़ें: CAA पर बवाल करने वाले देश के दुश्मन! रोजाना करते हैं 30 से 35 हजार करोड़ का नुकसान