'दीदी ओ दीदी': बंगाल में लोकतंत्र है या ठोकतंत्र? राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग तेज

पश्चिम बंगाल में गुंडागर्दी चरम पर है, दीदी और उनके नेता अपने जीत का जश्न मनाते-मनाते इतने बेसुध हो गए कि पूरे बंगाल को गुंडों ने आग में झोंक दिया. कईयों को घर जला दिए गए, दुकानों को तबाह कर दिया गया. बमबारी और तोड़फोड़ करके बदले वाली राजनीति की जा रही है. दीदी ओ दीदी... होश में आओ, बंगाल रो रहा है.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : May 4, 2021, 06:55 PM IST
  • बंगाल में कब खत्म होगा 'खूनी खेला'?
  • गुंडों ने किया बंगाल में लोकतंत्र का मर्डर!
'दीदी ओ दीदी': बंगाल में लोकतंत्र है या ठोकतंत्र? राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग तेज

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद गुंडों को हिंसा करने का लाइसेंस मिल गया है. आम आदमी भी खौफ के साए में जीने को मजबूर हो गया है. बंगाल हिंसा पर CBI जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में बीजेपी ने याचिका दायर की है. बंगाल में बिगड़ते हालात के गुनहगार आखिर कौन हैं और उनपर कार्रवाई कब की जाएगी?

बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. इंडिक कलेक्टिव नाम की संस्था ने कहा कि चुनाव परिणाम के बाद शुरू हुई हिंसा पर नियंत्रण में राज्य सरकार पूरी तरह नाकाम साबित हुई है. उसने पुलिस को कड़ी कार्रवाई के निर्देश तक नहीं दिए हैं.

बंगाल को जलाने वाले गुंडों को सजा दो!

बंगाल में नतीजों के बाद हिंसा का तीसरा दिन है, तीन दिन में हुई हिंसा में अब तक 10 की मौत हो चुकी है. बंगाल हिंसा में बीजेपी के 6 कार्यकर्ता मारे गए. खूनी झड़प में टीएमसी के 4 कार्यकर्ता मारे गए.

पीएम ने पश्चिम बंगाल के गवर्नर से फोन पर बात की. राज्य की कानून-व्यवस्था पर चिंता जताई. वहीं राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि 'हिंसा और हत्याएं बेरोकटोक जारी है. हिंसा के बीच बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा 2 दिन के बंगाल दौरे पर हैं. जेपी नड्डा पीड़ित कार्यकर्ताओं के परिवारवालों से मिलेंगे.

बंगाल हिंसा पर चिंतित प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने राज्यपाल से फोन पर बातचीत की. जगदीप धनखड़ ने ट्वीट करके बातचीत की जानकारी दी. पीएम ने बंगाल में जारी हिंसा पर चिंता जताई. धनखड़ ने अपने ट्वीट में कहा है कि 'हिंसा और हत्याएं बेरोकटोक जारी है, हिंसा पर नियंत्रण जरूरी है.'

टीएमसी ने पीएम के चिंता जताने पर तंज किया. तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने पीएम की बातचीत को 'स्टंट' कहा. उन्होंने प्रधानमंत्री को कोविड की तरफ ध्यान देने को कहा.

पश्चिम बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष

बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा दो दिन के पश्चिम बंगाल दौरे पर हैं. कोलकाता पहुंचते ही हिंसा पर टीएमसी को घेरा. उन्होंने कहा कि 'चुनावी नतीजों के बाद इतनी असहिष्णुता नहीं देखी, बीजेपी कार्यकर्ताओं का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. विचारधारा की लड़ाई निर्णायक मोड़ तक ले जाएंगे.'

3 दिन, 10 मौतें!

1. शोवा रानी मंडल, बीजेपी कार्यकर्ता, जगद्दल, प. बंगाल
2. उत्तम घोष, बीजेपी कार्यकर्ता, रानाघाट, प. बंगाल
3. अभिजीत सरकार, बीजेपी कार्यकर्ता, बेलेघाटा, प. बंगाल
4. होरोम अधिकारी, बीजेपी कार्यकर्ता, सोनारपुर दक्षिण, प. बंगाल
5. मोमिक मोइत्रा, बीजेपी कार्यकर्ता, सितलकुची, पं. बंगाल
6. गौरब सरकार, बीजेपी कार्यकर्ता, बोलपुर, प. बंगाल
7. ककाली क्षेत्रपाल, टीएमसी कार्यकर्ता, बर्धमान, प. बंगाल
8. शाहजहान शाह, टीएमसी कार्यकर्ता, बर्धमान, प. बंगाल
9. बिभास बाग, टीएमसी कार्यकर्ता, बर्धमान, प. बंगाल
10. गणेश मल्लिक, टीएमसी कार्यकर्ता, बर्धमान, प. बंगाल

बंगाल हिंसा पर SC में याचिका

बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. भाजपा नेता गौरव भाटिया ने याचिका दायर की है. याचिका में टीएमसी कार्यकताओं पर हिंसा के आरोप लगाए गए हैं. बलात्कार, हत्या की CBI जांच की मांग की गई है. साथ ही हिंसा की घटनाओं की CBI जांच की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि एक्शन को लेकर SC स्टेटस रिपोर्ट तलब करे.

दीदी ने बुलाई मीटिंग

हिंसा पर ममता बनर्जी ने बड़ी बैठक बुलाई. कालीघाट निवास पर बैठक हुई, जिसमें पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रेटरी शामिल हुए. साथ ही बैठक में होम सेक्रेटरी, राज्य के डीजीपी और कोलकाता के पुलिस कमिश्नर शामिल हुए. नतीजों के बाद हिंसा पर हुई अहम बैठक में हिंसा रोकने को लेकर योजना बनाई गई.

बौद्धिक बंगाल, अब 'बमजीवी' बंगाल !

तेभागा आंदोलन (1947-48)

वर्ष 1947-48 में पश्चिम बंगाल में तेभागा आंदोलन हुआ था. तब किसानों-जमीदारों में हिंसक टकराव देखा गया था. कांग्रेस-लेफ्ट की लड़ाई से हिंसक टकराव हुआ था.

एक पैसा आंदोलन (1953)

इसके बाद वर्ष 1053 में पश्चिम बंगाल में 'एक पैसा आंदोलन' हुआ था. ट्राम किराया 1 पैसा बढ़ने पर हिंसा हो गई थी और फिर से कांग्रेस-लेफ्ट की लड़ाई से हिंसक टकराव हुआ था.

नक्सलबाड़ी आंदोलन (1967)

वर्ष 1967 में नक्सलबाड़ी आंदोलन के चलते जबरदस्त हिंसा देखने को मिली थी. उस वक्त बंगाल में बमबाजी, हत्याएं आम घटना थी. सामूहिक हत्याएं, फर्जी एनकाउंटर हुए.

ममता पर हमला (1990)

ममता बनर्जी जब कांग्रेस की नेता हुआ करती थीं तो वर्ष 1990 में उनके उपर हमला हो गया था. CPI(M) कार्यकर्ताओं ने रॉड से पीटा. तब घायल ममता लेफ्ट विरोध का चेहरा बनीं.

सिंगूर-नंदीग्राम आंदोलन (2006-2008)

वर्ष 2006 से 2008 तक का वक्त ममता बनर्जी की पार्टी के लिए काफी अहम साबित हुआ था. सिंगूर-नंदीग्राम आंदोलन ने टीएमसी को राज्य में बड़ी पहचान दिलाई. कई जगहों पर लेफ्ट-TMC में हिंसक टकराव हुआ. 100 से ज्यादा लोगों को मारे जाने का आरोप लगा.

नतीजों के बाद हिंसा का 'खेला'?

3 मई

सोनारपुर दक्षिण- बीजेपी कार्यकर्ता पर बम से हमला, मौत
कूचबिहार- बीजेपी कार्यकर्ता को गोली मारी, मौत
नंदीग्राम- बीजेपी दफ़्तर में तोड़फोड़, आगज़नी
दिनाजपुर- बीजेपी समर्थकों की कई दुकानें लूटीं
पूर्वी मिदनापुर- बीजेपी बूथ अध्यक्ष के घर में तोड़फोड़

2 मई

हुगली- बीजेपी दफ़्तर में आगजनी
जमुरिया- बीजेपी प्रत्याशी की कार में तोड़फोड़
हावड़ा उत्तर- पुलिस का लाठीचार्ज
नाटाबरी- बीजेपी प्रत्याशी पर हमला
बोलपुर- बीजेपी कार्यकर्ताओं पर अटैक
जेके नगर- बीजेपी दफ़्तर में तोड़फोड़
कूचबिहार- सुरक्षाबलों पर अटैक

हिंसा पर क्या बोलीं दीदी?

'लोगों से शांति की अपील करती हूं, बंगाल एक शांतिप्रिय जगह है. हिंसा ना करें, शांति बनाए रखें. हिंसा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं. पुलिस से कार्रवाई करने को कहें. कानून व्यवस्था कायम रहनी चाहिए. शपथ से पहले आदेश नहीं दे सकती, बीजेपी बहुत अत्याचार कर रही है. बर्धवान में TMC कार्यकर्ता को मारा, कूचबिहार में TMC कार्यकर्ता को मारा. सितलकुची फायरिंग में एसपी की भागीदारी है.'

हिंसा पर वार-पलटवार!

बंगाल में हो रही हिंसा को लेकर बीजेपी और टीएमसी की ममता बनर्जी में जबरदस्त वार-पलटवार चल रहा है. BJP का कहना है कि हमारे कार्यकर्ताओं पर हमले चिंताजनक हैं तो वहीं ममता का कहना है कि TMC कार्यकर्ताओं पर अत्याचार हो रहा है.

भाजपा का कहना है कि ममता केयर टेकर सीएम, हमले रोकें तो वहीं ममता बनर्जी का कहना है कि बर्धवान में TMC कार्यकर्ता को मारा. इस बीच केंद्रीय मंत्री और भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने तो ममता बनर्जी के टीएमसी की तुलना तानाशाह किम जोंग उन से कर दी.

हिंसा-आगजनी पर राज्यपाल सख्त

राज्य के विभिन्न हिस्सों से हिंसा की खबरें. आगजनी और हत्याओं की कई रिपोर्ट आई हैं. हिंसा की खबरों से परेशान और चिंतित हूं. पार्टी कार्यालयों, घरों पर हमले हो रहे हैं. दुकानों पर भी हमला किया जा रहा है. हालात चिंताजनक हैं. बंगाल के गृह मंत्रालय से शीघ्र कार्रवाई के लिए कहा है. बंगाल पुलिस और ममता बनर्जी तुरंत कार्रवाई करें. राज्य में क़ानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ी है. कानून व्यवस्था को लेकर डीजपी को समन किया है.

नतीजों से पहले बंगाल में हिंसा

27 मार्च 2021
शुवेंदु अधिकारी के भाई की कार पर हमला हुआ, सोमेंदु अधिकारी ने TMC पर आरोप लगाया.

27 मार्च 2021
बीजेपी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी पर अटैक हुआ. लॉकेट पर कार्यक्रम में जहरीला रंग फेंका. लॉकेट चटर्जी ने TMC पर आरोप लगाया.

26 फरवरी 2021
बीजेपी परिवर्तन यात्रा के रथ में तोड़फोड़ की गई. ड्राइवर और कर्मचारियों के साथ मारपीट हुई. टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप लगा.

17 फरवरी 2021
मुर्शिदाबाद में बम से हमला हुआ. जाकिर हुसैन पर अटैक हुआ. ममता सरकार में मंत्री थे जाकिर हुसैन.

21 फरवरी 2021
उत्तर 24 परगना में हिंसा हुई. टीएमसी के दफ्तर तोड़फोड़ हुई. गाड़ियों को निशाना बनाया गया. बीजेपी कार्यकर्ताओं पर आरोप लगा.

18 जनवरी 2021
कोलकाता में बीजेपी की रैली पर पत्थरबाजी हुई. शुवेंदु अधिकारी की रैली पर अटैक हुआ. बीजेपी-टीएमसी के कार्यकर्ताओं में झड़प हुई.

10 दिसंबर 2020
बीजेपी अध्यक्ष के काफिले पर हमला हुआ. जेपी नड्डा के काफिले पर पत्थरबाजी की गई. डायमंड हार्बर की घटना थी.

इसे भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट पहुंचा बंगाल हिंसा का मामला, भाजपा नेता गौरव भाटिया ने दायर की याचिका

ममता बनर्जी से हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है कि दीदी आप ही बता दीजिए कि पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र का थोड़ा भी असर है या वहां सिर्फ ठोकतंत्र की नीति को अपनाया जाता है? ये आखिर किसकी लापरवाही है, जो हालात इतने बेकाबू हो गए. घरों को सरेआम आग के हवाले कर दिया जा रहा है. बम से हमला मानों आम बात हो गई है. दीदी ओ दीदी अगर आप और आपके नेताओं ने जीत का जश्न मना लिया हो तो जरा संभालिये बंगाल को क्योंकि ये बंगाल धू-धूकर जल रहा है और रो रहा है.

इसे भी पढ़ें- पं. बंगाल में TMC कार्यकर्ताओं का उत्पात जारी, दिल दहलाने वाले वीडियो से भरा सोशल मीडिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़