CM Yogi की फर्जी आई बनाकर करता था ठगी, गिरफ्तारी के बाद हुए खुलासे से हर कोई दंग

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की फर्जी ई-मेल आईडी बनाकर ठगी करने वाले शख्स को दिल्ली पुलिस ने दबोच लिया है. गिरफ्तारी के बाद ये खुलासा हुआ कि मनोज कुमार एक स्वतंत्र पत्रकार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2022, 09:24 PM IST
  • सीएम योगी के नाम पर करता था ठगी
  • दिल्ली पुलिस ने आरोपी को दबोचा
CM Yogi की फर्जी आई बनाकर करता था ठगी, गिरफ्तारी के बाद हुए खुलासे से हर कोई दंग

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फर्जी ईमेल आईडी बनाकर ठगी करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी.

भुवनेश्वर का रहने वाला है आरोपी मनोज

आरोपी की पहचान ओडिशा के भुवनेश्वर निवासी 41 वर्षीय मनोज कुमार सेठ के रूप में हुई है.

अधिकारी के अनुसार, यूपी के सीएम के पीएस राजभूषण सिंह रावत ने साइबर सेल इकोनॉमिक ऑफेंस विंग, दिल्ली में शिकायत दर्ज कराई थी, जहां उन्होंने आरोप लगाया था कि कुछ अज्ञात लोगों ने योगी आदित्यनाथ की फर्जी ईमेल आईडी बनाई थी.

इसके अलावा, कथित व्यक्तियों ने पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, ओएनजीसी और गेल इंडिया सहित सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों को ईमेल और जाली पत्र भेजे थे. कथित व्यक्तियों ने स्कैन किए गए पत्र संलग्न किए थे, जिसमें उन्होंने आदित्यनाथ के जाली हस्ताक्षर किए थे.

शिकायत के आधार पर शुरू हुई तफ्तीश

इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

जांच के दौरान फर्जी ईमेल आईडी की पहचान की गई और ईमेल हेडर का विश्लेषण किया गया. पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ) केपीएस मल्होत्रा ने कहा "ईमेल अंग्रेजी अखबार 'ब्रेकिंग न्यूज' के पक्ष में एक विज्ञापन जारी करने के अनुरोध किया था. इसी तरह, टॉप न्यूज के पक्ष में विज्ञापन समर्थन के लिए ओएनजीसी और गेल को फर्जी ईमेल और फर्जी पत्र भेजे गए थे."

उन्होंने बताया कि आईपी एड्रेस एनालिसिस और ह्यूमन इंटेलिजेंस के जरिए आरोपी मनोज कुमार सेठ की पहचान कर ली गई है. पुलिस टीम का गठन किया गया और 28 जनवरी को मनोज कुमार को भुवनेश्वर से गिरफ्तार किया गया.

आरोपी ने खुद को बताया स्वतंत्र पत्रकार

पूछताछ के दौरान, आरोपी ने खुलासा किया कि वह एक स्वतंत्र पत्रकार है और उसका समाचार पत्र 'समाज आइना' भी प्रकाशित करता है.

इसे भी पढ़ें- BJP में शामिल हुई अदिति सिंह से कांग्रेस ने लिया बदला, पति अंगद सिंह का कट गया टिकट

उसने नकली ईमेल बनाया था और अपने स्थानीय समाचार पत्रों के पक्ष में विज्ञापन समर्थन लेने के लिए जाली पत्र तैयार किए थे. अधिकारी ने बताया कि आरोपी रंगदारी के एक मामले में भी शामिल था. आगे की जांच जारी है.

इसे भी पढ़ें- UP Election 2022: बीजेपी की प्लानिंग, मोदी-योगी की जोड़ी के साथ दारा करेंगे मौर्या की भरपाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़