मन की बात: जानें कौन हैं सागरिका-प्रेक्षा, पीएम ने साझा किया जिनका ‘‘कैशलेस डे आउट’’ संकल्प

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश में प्रतिदिन करीब 20,000 करोड़ रुपये का ‘‘डिजिटल लेनदेन’’ हो रहा है और इससे देश में एक डिजिटल अर्थव्यवस्था तैयार हो रही है तथा एक संस्कृति भी विकसित हो रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 24, 2022, 01:46 PM IST
  • पीएम बोले- देश में एक डिजिटल अर्थव्यवस्था तैयार हो रही है
  • प्रतिदिन करीब 20,000 करोड़ रुपये का डिजिटल लेनदेन हो रहा
मन की बात: जानें कौन हैं सागरिका-प्रेक्षा, पीएम ने साझा किया जिनका ‘‘कैशलेस डे आउट’’ संकल्प

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश में प्रतिदिन करीब 20,000 करोड़ रुपये का ‘‘डिजिटल लेनदेन’’ हो रहा है और इससे देश में एक डिजिटल अर्थव्यवस्था तैयार हो रही है तथा एक संस्कृति भी विकसित हो रही है. आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ के 88वें संस्करण में अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन से सुविधा भी बढ़ रही है और देश में ईमानदारी का माहौल भी बन रहा है. 

‘‘कैशलेस डे आउट’’ का संकल्प
उन्होंने दिल्ली की रहने वाली दो बहनों सागरिका और प्रेक्षा के ‘‘कैशलेस डे आउट’’ का संकल्प साझा किया और देशवासियों से आग्रह किया वह भी इसे अपनाएं. उन्होंने कहा, ‘‘घर से यह संकल्प लेकर निकलें कि दिन भर पूरे शहर में घूमेंगे और एक भी पैसे का लेनदेन नकद में नहीं करेंगे.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल लेनदेन अब दिल्ली या बड़े महानगरों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका प्रसार सुदूर के गांवों तक हो चुका है. 

उन्होंने कहा, ‘‘जिन जगहों पर कुछ साल पहले तक इंटरनेट की अच्छी सुविधा भी नहीं थी वहां भी यूपीआई से लेनदेन की सुविधा उपलब्ध है. अब तो छोटे-छोटे शहरों में और ज्यादातर गांवों में भी लोग यूपीआई से ही लेन-देन कर रहे हैं.’’ मोदी ने हाल में किये गये प्रधानमंत्री संग्रहालय के लोकार्पण का उल्लेख किया और कहा कि इतिहास को लेकर लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ रही है और प्रधानमंत्री संग्रहालय युवाओं के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन रहा है. उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय देश की अनमोल विरासत से युवाओं को जोड़ रहा है. 

क्या है कैशलेस डे आउट
कैशलेस डे आउट के साथ दिल्ली की दो बेटियों सागरिका और प्रेक्षा ने एक्सपेरिमेंट किया. वे दिल्ली में जहां भी गईं, उन्हें डिजिटल भुगतान की सुविधा मिली और उन्हें नकद निकासी नहीं करनी पड़ी. यहां तक कि ज्यादातर स्ट्रीट फूड और सड़क किनारे वेंडरों के पास भी यूपीआई ट्रांजेक्शन की सुविधा थी.

ये भी पढ़िए- पीएम मोदी के दौरे से पहले धमाका, जम्मू के बाहरी इलाके में विस्फोट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़