मजदूरों को घर भेजने के लिये चलाई गयी विशेष ट्रेन, हैदराबाद से झारखंड जा रहे श्रमिक

लॉकडाउन की वजह से देशभर में अपने घर से दूर कई मजदूर फंस गए थे. उन्हें भोजन, रोजगार और आय के संकट से जूझना पड़ रहा था. इन सभी को उनके घर भेजा जा रहा है.

मजदूरों को घर भेजने के लिये चलाई गयी विशेष ट्रेन, हैदराबाद से झारखंड जा रहे श्रमिक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से लोगों की जान भी जा रही है और नौकरी भी. ऐसे में देश के कोने कोने में मेहनत करके अपनी रोजी रोटी चलाने वाले कई ऐसे श्रमिक हैं जो लॉक डाउन की वजह से मौलिक चीजों के लिए तड़प रहे थे. गृह मंत्रालय ने मजदूरों को घर भेजने की घोषणा की थी.

शुक्रवार को झारखंड के 1300 मजदूरों को लेकर हैदराबाद से हटिया तक के लिए ट्रेन शुरू हो गई हैं. ट्रेन आज सुबह महाराष्ट्र के बल्हारशाह  स्टेशन पर भी कुछ समय के लिए रुकी थी. इस दौरान रेलवे स्टेशन पर 1300 मजदूरों को पानी और भोजन के पैकेट दिए गए.

इन मजदूरों के लिए चलाई गई विशेष ट्रेन

 

आपको बता दें कि हैदराबाद से झारखण्ड जाने वाले मजदूरों को स्पेशल ट्रेन से उनके घर भेजा जा रहा है. रेल प्रशासन ने मजदूर यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की है. हैदराबाद प्रशासन ने झारखंड के हटिया जा रहे इन मजदूर यात्रियों के लिए ट्रेनें खोली हैं. ये मजदूर हैदराबाद में काम करते थे. ट्रेन से घर जाने वाले मजदूरो की संख्या 1300 है.

छात्रों, पर्यटकों और मजदूरों को भेजा जाएगा घर

उल्लेखनीय है कि कोरोना और लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने स्टूडेंट्स, मजदूरों, पर्यटक और तीर्थयात्रियों जैसे लोगों को अपने-अपने राज्यों में जाने के लिए छूट दी है लेकिन इसके लिए राज्यों को कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी थी.

ये भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ लापरवाही कर रहीं हैं ममता बनर्जी, हाईकोर्ट ने लगाई फटकार

झारखंड के कई मजदूर अन्य राज्यों में फंसे

झारखंड में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है जो काम के लिए मजदूरी करने देश के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं. 1 मई को मजदूर दिवस के मौके पर तेलंगाना के लिंगमपेल्ली से मजदूरों को झारखंड की राजधानी रांची के हटिया रेलवे स्टेशन भेजा जा रहा है. एक स्पेशल ट्रेन इन मजदूरों को लेकर सुबह 4.30 बजे तेलंगाना से चल चुकी है जो रात 11 बजे हटिया रेलवे स्टेशन रांची पहुंचेगी.