'कोरोना से बचने का उपाय, वैक्सीन नहीं बनने तक लागू रखें लॉकडाउन'

भारत में कोरोना वायरस को रोकने और इसे खत्म करने के लिए कई उपाय किये जा रहे हैं. भारत समेत तमाम देश इसके कहर से बचने के लिए लॉकडाउन का सहारा ले रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 10, 2020, 08:18 PM IST
    • हांगकांग के शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि सरकारों ने बहुत जल्दी ढील देना शुरू कर दिया या वे लापरवाह बन गईं, तो स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है
    • ओडिशा और पंजाब ने 14 अप्रैल के बाद 15 दिनों के लिए लॉक डाउन बढ़ा दिया है. अब पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है.
'कोरोना से बचने का उपाय, वैक्सीन नहीं बनने तक लागू रखें लॉकडाउन'

नई दिल्ली: भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है. कई राज्य इसे आगे बढ़ाने की बात कर रहे हैं. पंजाब और ओडिशा ने लॉक डाउन पूरे अप्रैल तक के लिए लॉक डाउन बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि चीन में कोरोना के फैलाव पर आधारित इस अध्ययन में यह कहा गया है कि जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार नहीं हो जाती, लॉकडाउन जैसे कड़े उपाय लागू रहने चाहिए.

गौरतलब है कि वुहान से वायरस को दूसरे इलाकों में फैलने से रोकने के लिए चीन ने 23 जनवरी से लॉकडाउन लगा दिया था. हालांकि, अब वुहान से लॉकडाउन हटा लिया गया है, साथ ही कई अन्य प्रांतों में प्रतिबंधों में छूट दी जा रही है.

हांगकांग के शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि सरकारों ने बहुत जल्दी ढील देना शुरू कर दिया या वे लापरवाह बन गईं, तो स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है. COVID-19 का संक्रमण ज्यादा तेजी से फैल सकता है.  

कोरोना को लेकर केंद्र का बड़ा फैसला, सस्ते होंगे मेडिकल उपकरण

लॉकडाउन संक्रमण रोकने में असरदार

‘द लांसेट मेडिकल जर्नल’ में प्रकाशित अध्ययन में चीन के ऐसे 10 प्रांतों के COVID-19 से संबंधित डेटा पर आधारित मॉडल इस्तेमाल किया गया, जहां सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आये थे. इस दौरान यह पाया गया कि चीन में दैनिक जीवन पर लगाये गए प्रतिबंध कोरोना संक्रमणों की संख्या को कम करने में प्रभावी थे, लेकिन जैसे ही सरकार ने ढील देनी शुरू की, कोरोना की दूसरी वेव स्पष्ट हो गई.

गौरतलब है कि यूके लॉकडाउन के अपने चौथे सप्ताह में प्रवेश कर रहा है, लेकिन सभी प्रमुख कर्मचारियों को जहां तक संभव हो, घर से काम करने की सलाह दी गई है और अधिकांश दुकानें अभी भी बंद हैं. भारत में लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है. हालांकि, मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए इसे बढ़ाया जाना लगभग तय है.

दो राज्यों ने बढ़ाया लॉक डाउन

आपको बता दें कि ओडिशा और पंजाब ने 14 अप्रैल के बाद 15 दिनों के लिए लॉक डाउन बढ़ा दिया है. अब पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व में हुई पंजाब कैबिनेट की बैठक में शुक्रवार को यह फैसला लिया गया. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पंजाब ने ही सबसे पहले कर्फ्यू लगाया था. पंजाब में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. अब तक 132 केस सामने आए हैं.

क्या लॉकडाउन के तुरंत बाद चलने लगेगी रेल, जानिए रेलवे ने क्या कहा

ट्रेंडिंग न्यूज़