मोदी 2.0 का पहला मंत्रिमंडल विस्तार: जानिए कौन-कौन बन सकता है मंत्री?

सूत्रों के हवाले से ये कहा जा रहा है कि मोदी कैबिनेट का विस्तार गुरुवार को हो सकता है. मोदी 2.0 का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. कैबिनेट विस्तार में चुनावी राज्यों को तरजीह मिल सकती है. संभावित विस्तार में कई मंत्रियों का बोझ कम हो सकता है. अतिरिक्त मंत्रालय वाले मंत्रियों का बोझ कम हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2021, 05:50 PM IST
  • गुरुवार को हो सकता है मोदी कैबिनेट का विस्तार
  • चुनावी राज्यों के नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह?
मोदी 2.0 का पहला मंत्रिमंडल विस्तार: जानिए कौन-कौन बन सकता है मंत्री?

नई दिल्ली: मोदी मंत्रिमंडल का जल्द विस्तार हो सकता है. 2019 में दूसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. विस्तार में उन राज्यों को तरजीह मिल सकती है, जहां आने वाले वर्ष में विधानसभा चुनाव होने हैं.

किन मंत्रियों का बोझ किया जा सकता है कम?

कहा ये भी जा रहा है संभावित विस्तान में कई मंत्रियों का बोझ कम किया जा सकता है. इन मंत्रियों में नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी से अतिरिक्त मंत्रालय का बोझ लिया जा सकता है.

मंत्रीमंडल विस्तार में क्षेत्रीय दलों को मौका मिल सकता है. इस बीच दिल्ली में नेताओं का जमावड़ा लगना भी शुरू हो गया है. असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे और ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली पहुंच चुके हैं. तो क्या माना जाए कि इन लोगों को शपथ ग्रहण के लिए बुलावा आया है.

शपथ ग्रहण के लिए बुलावा?

असम टू दिल्ली- सर्बानंद सोनोवाल 
मुंबई टू दिल्ली- नारायण राणे
इंदौर टू दिल्ली- ज्योतिरादित्य सिंधिया

दिल्ली में बीजेपी के बड़े नेताओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया. सर्बानंद सोनोवाल, नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली आ गए हैं. कई राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति  और तबादले  किए गए. थावरचंद गहलोत कर्नाटक के राज्यपाल बनाए गए.

मोदी कैबिनेट में कौन-कौन हो सकता है शामिल?

मोदी मंत्रिमंडल का जल्द विस्तार हो सकता है. कैबिनेट में कौन-कौन शामिल होगा. इसको लेकर अटकलें चल रही हैं, लेकिन हम आपको मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के समीकरण को समझाते हैं. चुनावी राज्यों के नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है.

मंत्रिमंडल विस्तार की स्थिति में यूपी के दलितों और ब्राह्मणों को साधने की कोशिश होगी. यूपी में दलित वर्ग को पार्टी से जोड़ने की कोशिश भी की जाएगी. वहीं यूपी में नाराज ब्राह्मण वोट बैंक को साथ लाने की कोशिश होगी. बिहार में JDU और LJP को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है. पशुपति पारस से दलित भागीदारी का संतुलन बनाने की कोशिश की जाएगी.

महाराष्ट्र में पार्टी अपने दम पर सत्ता में वापसी चाहती है. महाराष्ट्र के OBC और मराठा समुदाय के वोटबैंक पर नजर है. वहीं पश्चिम बंगाल में सियासी आधार बढ़ाने की कोशिश होगी. 2024 लोकसभा चुनाव पर नजर है.

कई राज्यों में नए राज्यपाल की नियक्ति या तबादले

मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार की अटकलों के बीच कई राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति या उनके तबादले किए गए हैं. थावरचंद गहलोत, कर्नाटक के राज्यपाल बनाए गए हैं. हरिबाबू को मिजोरम का राज्यपाल बनाया गया है.

नीतीश कुमार ने मोदी कैबिनेट में जेडीयू के शामिल होने के संकेत दिए. जदयू का कहना है कि मंत्रिमंडल में शामिल ना होने की कोई सूचना नहीं है. RCP सिंह आखिरी फैसला लेंगे. फिलहाल मोदी कैबिनेट के संभावित चेहरों का दिल्ली पहुंचने का सिलसिला जारी है. देखा जाता है कि इस खबर पर आधिकारिक मुहर कब लगती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़