Monsoon Weather Update: यूपी, बिहार में शुरू हुई बारिश, दिल्ली में इस दिन एंट्री करेगा मॉनसून

देश के अधिकांश इलाके में मॉनसून ने समय से पहले ही दस्तक दी है  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2021, 09:48 AM IST
  • कई इलाके में हो रही है तेज बारिश
  • मौसम विभाग ने जताई अच्छी बारिश की संभावना
Monsoon Weather Update:  यूपी, बिहार में शुरू हुई बारिश, दिल्ली में इस दिन एंट्री करेगा मॉनसून

नई दिल्लीः देश के इलाके में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. कई जगह अच्छी बारिश हो रही है. ओडिशा और गंगा से सटे पश्चिम बंगाल के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है तो वहीं अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मध्य भारत तक पहुंच चुका मानसून देश के उत्तरी इलाकों की ओर तेजी से बढ़ रहा है. इसके अगले दो दिनों में पूरे उत्तरी भारत में आने की संभावना है.

यूपी में मॉनसून का इंतजार खत्म
इसके अलावा उत्तर प्रदेश में मॉनसून के आने का इंतजार खत्म हो गया है. मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि यूपी की सीमा में रविवार (13 जून) को किसी भी समय मॉनसून प्रवेश कर जाएगा. प्रदेश के वो जिले जिनकी सीमा बिहार से लगती है वहां अच्छी बारिश का अनुमान है. इसके बाद अगले दो से तीन दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश हो जाएगी.

वहीं 14 जून तक उत्तराखंड में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. आज भारी बारिश का मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

पर्वतीय क्षेत्रों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी है. पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः PK ने पवार को 2024 के चुनाव में 400+ सीटें जीतने का फॉर्मूला बताया!

मुंबई में अभी भी भारी बारिश 
मुंबई और आस-पास के इलाकों में मौसम विभाग ने बहुत तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में आज के लिए भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी है. बता दें कि पिछले कई दिनों से महाराष्ट्र में भारी बारिश हो रही है. लेकिन अभी कुछ और दिन बारिश की संभावना जताई गई है. 

दिल्ली में 15 तक आएगा मॉनसून
मॉनसून राजधानी दिल्ली में 15 जून तक दस्तक दे सकता है, जो इसके तय समय से 12 दिन पहले है. मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, इससे पहले साल 2008 में भी दिल्ली में मॉनसून की दस्तक 15 जून को दर्ज की गई थी. इस बार मॉनसून आने का समय 27 जून के आसपास माना जा रहा था, लेकिन दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वजह से यह 12 दिन पहले ही दस्तक दे सकता है. मॉनसून के जल्दी आने के तीन प्रमुख कारण हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़