जैक मा को पछाड़ मुकेश अंबानी निकले आगे, ये भारतीय हुए अरबपतियों की लिस्ट में शुमार

फोर्ब्स पत्रिका ने अब अपनी दुनिया के सबसे अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में भारत ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह हासिल कर ली है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 7, 2021, 03:45 PM IST
  • फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी है
  • कमाई के मामले में मुकेश अंबानी ने जैक मा को पछाड़ दिया है
जैक मा को पछाड़ मुकेश अंबानी निकले आगे, ये भारतीय हुए अरबपतियों की लिस्ट में शुमार

नई दिल्ली: फोर्ब्स पत्रिका ने हाल ही में दुनिया के सबसे अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने भी अपनी जगह बनाई है. फोर्ब्स पत्रिका की ताजा सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक अरबपति भारत में हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने चीनी कारोबारी जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान फिर हासिल कर लिया है.

जेफ बेजोस शीर्ष पर हैं

फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की 35वीं वार्षिक सूची में अमेजन के CEO और संस्थापक जेफ बेजोस लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं. फोर्ब्स ने कहा कि बेजोस की शुद्ध संपत्ति 177 अरब अमरीकी डॉलर है, जो एक साल पहले 64 अरब अमरीकी डॉलर थी.

एलन मस्क को मिला दूसरा स्थान

इस सूची में दूसरे स्थान पर स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति में डॉलर की मद में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई. मस्क की कुल संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 126.4 अरब डॉलर बढ़कर 151 अरब डॉलर हो गई. पिछले साल वह 24.6 अरब डॉलर के साथ इस सूची में 31वें स्थान पर थे.

फोर्ब्स ने कहा कि इसकी मुख्य वजह टेस्ला के शेयरों में 705 फीसदी की बढ़ोतरी है.

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं मुकेश अंबानी

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को वैश्विक अरबपतियों की सूची में 10वां स्थान मिला. उन्होंने 84.5 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का दर्जा फिर पा लिया.

पिछले साल चीन के जैक मा एशिया के सबसे धनी व्यक्ति थे. इस सूची में मा पिछले साल के 17वें स्थान से गिरकर 26वें स्थान पर आ गए,

गौतम अडानी भी अरबपतियों की लिस्ट में शुमार

भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी 50.5 अरब अमरीकी डालर की संपत्ति के साथ अरबपतियों की वैश्विक सूची में 24वें स्थान पर हैं. पूनावाला समूह के चेयरमैन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला वैश्विक सूची में 169वें स्थान पर और भारतीय अरबपतियों की सूची में सातवें स्थान पर हैं.

भारत को मिला तीसरा स्थान

HCL टेक्नालॉजीज के संस्थापक शिव नाडर, भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और विश्व स्तर पर उनका 71वां स्थान है. उनकी कुल संपत्ति 23.5 अरब अमरीकी डॉलर है. फोर्ब्स ने कहा कि किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक 724 अरबपति अमेरिका में हैं. इसके बाद 698 अरबपतियों के साथ चीन है और भारत 140 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है. इसके बाद जर्मनी और रूस का स्थान है.

ये भी पढ़ें- कार में अकेले बैठने पर भी लगाना होगा मास्क, दिल्ली HC ने कार को पब्लिक प्लेस माना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़