नगालैंड में सुरक्षा बलों से भारी चूक, विद्रोही समझ कर दी 12 ग्रामीणों की हत्या, शाह ने की निंदा

Nagaland Firing: नगालैंड (Nagaland) के मोन जिले के ओटिंग गांव में शनिवार शाम 'गलत पहचान' के चलते सुरक्षा बलों ने करीब 12 ग्रामीणों की हत्या कर दी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2021, 11:45 AM IST
  • नगालैंड के सीएम ने जताई संवेदना
  • घटना के बाद से इलाके में है तनाव
नगालैंड में सुरक्षा बलों से भारी चूक, विद्रोही समझ कर दी 12 ग्रामीणों की हत्या, शाह ने की निंदा

नई दिल्लीः Nagaland Firing: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने नगालैंड (Nagaland) के मोन जिले के ओटिंग गांव में 'गलत पहचान' के मामले में करीब 12 ग्रामीणों की हत्या की निंदा की. यहां शनिवार शाम सुरक्षाबलों ने ग्रामीणों को विद्रोही समझ लिया था और उन पर फायरिंग कर दी थी. 

दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर अमित शाह ने कहा, "मैं उन लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने अपनी जान गंवाई है."

 उच्च स्तरीय एसआईटी का हुआ गठन
अमित शाह ने कहा कि राज्य सरकार ने एक उच्च स्तरीय विशेष जांच दल का गठन किया है और वह शोक संतप्त परिवारों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए इस घटना की गहन जांच करेगी. इस घटना में सुरक्षा बल का एक जवान भी शहीद हो गया है.

सीएम ने की शांति की अपील
इस बीच नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने शांति की अपील की. उन्होंने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की भी निंदा की.

उन्होंने कहा, शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने उच्च स्तरीय एसआईटी जांच की बात कही और सभी से देश के कानून पर भरोसा रखने को कहा. सभी वर्गों से शांति की अपील की.

स्थानीय लोगों ने सुरक्षा बलों को घेरा
प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए तिरु-ओटिंग रोड पर घात लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन ग्रामीणों को विद्रोही समझ लिया. गलत पहचान के मामले में गोलीबारी में ग्रामीणों की मौत हो गई, स्थानीय लोगों ने सुरक्षा बलों को घेर लिया, जिन्होंने फिर से आत्मरक्षा में गोलियां चलाईं.

इस संबंध में सुरक्षा बलों ने एक प्रेस बयान में कहा था कि उग्रवादियों की संभावित गतिविधि की विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर सोम जिले के तिरु के इलाके में एक विशेष अभियान चलाने की योजना थी. 

सुरक्षा बल ने कहा, "हमें घटना पर गहरा खेद है. दुर्भाग्यपूर्ण घटना की उच्चतम स्तर पर जांच की जा रही है और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी." "इस घटना में सुरक्षा बलों को गंभीर चोटें आई हैं, जिसमें एक सैनिक भी शामिल है, जिसकी मौत हो गई."

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना में मारे गए ग्रामीण मजदूर थे और काम के बाद एक पिकअप से अपने घर की तरफ जा रहे थे. देर रात तक वे अपने घर नहीं पहुंचे तो उनकी खोजबीन शुरू की गई. तब उनके घरवालों को घटना की जानकारी हुई.

यह भी पढ़िएः IIT Kharagpur Placement: आईआईटी खड़गपुर प्लेसमेंट में बना बादशाह, मिला ढाई करोड़ का ऑफर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़