PM Modi 71st Birthday: इस गांव के लोगों के लिए भगवान हैं मोदी, जन्मदिन पर होती है पूजा

PM Modi 71st Birthday: पिछले चार-पांच वर्षों से ये लोग प्रधानमंत्री की एक प्रतिमा बनाकर उनकी पूजा कर रहे हैं. मोदी मंदिर में प्रधानमंत्री और हनुमान जी की प्रतिमा है, जहां लोग उनकी पूजा करते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2021, 10:27 AM IST
  • बिहार के कटिहार जिले के आनंदपुर गांव में है प्रधानमंत्री की प्रतिमा
  • मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को यहां रहता है उत्सव का माहौल
PM Modi 71st Birthday: इस गांव के लोगों के लिए भगवान हैं मोदी, जन्मदिन पर होती है पूजा

कटिहारः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है. उन्हें तमाम लोग अपने-अपने तरीके से शुभकामनाएं दे रहे हैं, लेकिन बिहार के एक गांव के लोग उन्हें आज उनकी विशेष पूजा करते हैं. वहां आज उत्सव जैसा माहौल रहता है. इस गांव में लगभग सभी घरों में प्रधानमंत्री के चाहने वाले हैं.

विकास पुरुष मानकर की जाती है पूजा
पिछले चार-पांच वर्षों से ये लोग प्रधानमंत्री की एक प्रतिमा बनाकर उनकी पूजा कर रहे हैं. मोदी मंदिर में प्रधानमंत्री और हनुमान जी की प्रतिमा है, जहां लोग उनकी पूजा करते हैं. कटिहार के आजमनगर प्रखंड के आनंदपुर गांव के लोगों ने मंदिर में प्रधानमंत्री की प्रतिमा भी स्थापित की है. लोगों का दावा है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ही गांव का विकास हुआ है. इस कारण उन्हें विकास पुरुष (विकास का देवता) मानकर पूजा की जाती है.

यह भी पढ़िएः PM Modi Birthday Special: मोदी को नहीं आता गुस्सा, बचपन में शादियों में जमकर करते थे मस्ती

चंदा इकट्ठा कर बनवाया मंदिर
ग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा कर मंदिर का निर्माण करवाया है, जिसमें प्रधानमंत्री की प्रतिमा स्थापित की गई है. चार-पांच साल पहले गांव में एक यज्ञ हुआ था, तभी यहां के लोगों को प्रधानमंत्री की प्रतिमा स्थापित करने का विचार मन में आया. इसके बाद गांव के लोगों ने आपस में चंदा इकट्ठा किया और प्रतिमा स्थापित की गई. जहां मंदिर है, उस जगह का नाम भी प्रधानमंत्री के नाम पर मोदी चौक दिया गया है.

यह भी पढ़िएः राष्ट्रपति ने पीएम को दी जन्मदिन की बधाई, योगी-शाह ने की अच्छे स्वास्थ्य की कामना

गांव में चलता है सफाई अभियान
प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर आनंदपुर गांव में उत्सव सा माहौल रहता है. मंदिर को आकर्षक तरीके से सजाया जाता है. हर घर में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही पूरे गांव में स्वच्छता अभियान चलाकर सफाई कराई जाती है. गांव के स्त्री, पुरूष और बच्चे उस दिन मंदिर में पहुंचते हैं ओर प्रधानमंत्री की पूजा करते हैं. गांव के लोग बताते हैं कि सीमांचल क्षेत्र का यह गांव विकास में मामले में कोसों दूर था, लेकिन मोदी के सत्ता में आने के बाद पक्की सड़क, बिजली, पानी सहित सभी मूलभूत आवश्यकताएं पहुंच गई हैं.

खुद को मोदी भक्त बताते हैं ग्रामीण
ग्रामीण कहते हैं कि इसे राजनीति से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. यह अंतरात्मा की बात है. यहां के लोग खुद को मोदी `भक्त` तक बताते हैं. ग्रामीणों का दावा है कि गांव में भले ही लोग अन्य दलों के मतदाता हों, लेकिन उनकी आस्था प्रधानमंत्री को लेकर है. उन्होंने बताया कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद आनंदपुर गांव के अलावा पड़ोसी गांव सिंघरौल की भी तस्वीर बदल गई है. ग्रामीणों की इच्छा है कि प्रधानमंत्री स्वयं इस गांव में आएं और भ्रमण करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़