नरेंद्र मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा, 8 जून को फिर ले सकते हैं शपथ

Narendra Modi Resign: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जल्द ही नई सरकार का गठन होना है. आज शाम 4 बजे NDA के सभी दलों के नेताओं की एक बैठक भी होनी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2024, 03:24 PM IST
  • पीएम पद से मोदी का इस्तीफा
  • जल्द नई सरकार का होगा गठन
नरेंद्र मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा, 8 जून को फिर ले सकते हैं शपथ

नई दिल्ली: PM Modi Resign: नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. वे 8 जून को फिर से PM पद की शपथ ले सकते हैं. मोदी सरकार के कैबिनेट की बुधवार को आखिरी बैठक हुई. इस बैठक में 17वीं लोकसभा को भंग करने का फैसला किया. बैठक खत्म होने के बाद ही PM मोदी ने राष्ट्रपति भवन जाकर अपने पद से इस्तीफा दे दिया. नई सरकार का गठन हो इसलिए मोदी ने इस्तीफा दिया है.

नई सरकार बनने तक पद पर बने रहेंगे
नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंपा. राष्ट्रपति मुर्मू ने इस्तीफा स्वीकार किया. इसके बाद मुर्मू ने मोदी व उनकी मंत्रिपरिषद को तब तज पद पर बने रहने का अनुरोध किया जब तक नई सरकार शपथ नहीं ले लेती. 

7 जून को बैठक, 8 को शपथ
जानकारी के मुताबिक, 7 जून को पार्लियामेंट के सेंट्रल हॉल में NDA के सभी सांसदों की एक बैठक होनी है. इस बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा. इसके बाद उनका संबोधन होगा. 8 जून को नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. 

शाम 4 बजे होगी बैठक
आज शाम 4 बजे NDA की एक बैठक होनी है. इसमें सरकार बनाने पर चर्चा होगी. इस बैठक में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जदयू चीफ नीतीश कुमार भी शामिल होंगे.  

NDA को मिली इतनी सीटें
गौरतलब है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को कुल 293 सीटें मिली हैं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से ऊपर हैं. भाजपा कोसरकार बनाने के लिए नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के समर्थन की दरकार रहेगी. हालांकि, INDIA गठबंधन के कुछ नेता भी जदयू प्रमुख और टीडीपी प्रमुख से संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं. बता दें विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं. इनमें कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी हैं. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav Results Live: आज NDA और INDIA की बैठक, नायडू बोले- हम NDA के साथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़