इंटरनेट और टेक्नोलॉजी को लेकर जल्द आएगा नया कानून: आईटी राज्य मंत्री चंद्रशेखर

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आधार 2.0 वर्कशॉप के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, 'देश में प्रौद्योगिकी और इंटरनेट को लेकर एक नया आधुनिक कानूनी ढांचा आएगा.'

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2021, 06:47 PM IST
  • 1.2 अरब भारतीय करेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल
  • देश में जल्द आएगा डेटा संरक्षण बिल
इंटरनेट और टेक्नोलॉजी को लेकर जल्द आएगा नया कानून: आईटी राज्य मंत्री चंद्रशेखर

नई दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि देश में प्रौद्योगिकी और इंटरनेट को लेकर एक नया कानूनी ढांचा आएगा और डेटा संरक्षण विधेयक इस दिशा में पहला कदम है. 

1.2 अरब भारतीय करेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल

चंद्रशेखर ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार और सार्वजनिक सेवाओं का "तेजी से" डिजिटलीकरण होगा और जल्द ही शुरू किया जाने वाला डिजिटल इंडिया 2.0 पिछले कुछ वर्षों में हासिल हुए लाभ का फायदा उठाने की कोशिश करेगा. 

मंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि इंटरनेट और प्रौद्योगिकी खुले, सुरक्षित और जवाबदेह बने रहें, क्योंकि अगले कुछ वर्षों में 1.2 अरब भारतीय इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगेंगे. 

देश में जल्द आएगा डेटा संरक्षण बिल

चंद्रशेखर ने आधार 2.0 वर्कशॉप के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "देश में प्रौद्योगिकी और इंटरनेट को लेकर एक नया आधुनिक कानूनी ढांचा आएगा. 

डेटा संरक्षण बिल इस दिशा में पहला कदम है जिसे आप जल्द ही अगले कुछ महीनों में देखेंगे. 

यह भी संचालन के पूरे वातावरण में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा." उन्होंने साथ ही देश के प्रत्येक नागरिक के लिए "विश्वसनीय सामान्य डिजिटल आईडी" बनाने की जरूरत का भी समर्थन किया. 

यह भी पढ़िए: पिछली सरकारें नहीं चाहती थीं जेवर में बने एयरपोर्ट, हमने दिलाया हकः मोदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़