बढ़ रहा New Strain का खतरा, 5 नए मिले संक्रमितोंं के साथ 25 पहुंचा आंकड़ा

नए कोरोना स्ट्रेन के पांच नए मरीजों में से चार पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में मिले हैं. जबकि एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटेग्रेटिव बायोलॉजी, दिल्ली में मिले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2020, 01:50 PM IST
  • केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक अभी तक मिले सभी 25 मरीजों को खास आइसोलेशन में रखा गया है.
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ''दिल्ली में कोरोना के यूके स्ट्रेन से संक्रमित 4 मरीज़ पाए गए है
बढ़ रहा New Strain का खतरा, 5 नए मिले संक्रमितोंं के साथ 25 पहुंचा आंकड़ा

नई दिल्लीः Corona के बाद Corona के New Strain के मामलों से देश की धड़कन बढ़ी हुई है. एक-एक करके देश में 25 ऐसे संक्रमित मिले हैं, जिनमें Corona के New Strain का पता चला है. शुरुआत में यह संख्य़ा मंगलवार को 6 थी, बुधवार को 20 लोगों में इसकी पुष्टि हुई और अब गुरुवार को पांच और मरीज संक्रमित पाए गए हैं. इन सभी को आइसोलेशन में रखा गया है. 

दिल्ली में 4 संक्रमित
जानकारी के मुताबिक, नए कोरोना स्ट्रेन के पांच नए मरीजों में से चार पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में मिले हैं. जबकि एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटेग्रेटिव बायोलॉजी, दिल्ली में मिले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक अभी तक मिले सभी 25 मरीजों को खास आइसोलेशन में रखा गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ''दिल्ली में कोरोना के यूके स्ट्रेन से संक्रमित 4 मरीज़ पाए गए है, ज्यादा संभावना है कि यह लोग दिल्ली से ही हैं.''

यह भी पढ़िएः Bad News: देश में 20 हो गई Corona के New Strain से संक्रमित होने वालों की संख्या

संक्रमित लोगों की हो रही है जीनोम सिक्वेंसिग
केंद्र सरकार ने 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से भारत आए लोगों के आरटी पीसीआर टेस्ट करने का फैसला किया था. पॉजिटिव आने पर सैंपल को लैब में जीनोम सिक्वेंसिग के लिए भेजा जा रहा था जिसे पता चले की आखिर किस वायरस के स्ट्रेन से पॉजिटिव है. वहीं 31 जनवरी तक यूके फ्लाइट्स सस्पेंड किया गया.

यात्रियों की हो रही है मॉनिटरिंग
दिल्‍ली में कोरोना के नए स्‍ट्रेन के संक्रमितों की बढ़ती संख्‍या ने चिंता बढ़ा दी है. दिल्‍ली स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन के अनुसार दिल्‍ली में कोरोना के नए स्‍ट्रेन के चार नए संक्रमित मिले हैं. जिसे देखते हुए बाहरी उड़ानों पर रोक लगा दी गई है.

जैन के अनुसार ब्रिटेन की उड़ानों पर लगी रोक के बाद अब बाहर से और यात्री नहीं आ रहे हैं. हालांकि जो लोग पहले यहां आ चुके हैं उनकी पहचान कर मॉनिटरिंग की जा रही है. इसके साथ ही जो पॉजिटिव हैं उन्‍हें आईसोलेशन में रखा गया है.

यह भी पढ़िएः New Year 2021 के जश्न पर Corona का साया, दिल्ली से कर्नाटक तक आयोजन पर सख्ती

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़