लखनऊ में विस्फोट की साजिश के आरोप में अलकायदा का सदस्य अरेस्ट

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने लखनऊ में आईईडी विस्फोट करने की साजिश में कथित संलिप्तता के आरोप में अल-कायदा के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2022, 10:33 PM IST
  • एनआईए ने की गिरफ्तारी
  • मामले की चल रही है जांच
लखनऊ में विस्फोट की साजिश के आरोप में अलकायदा का सदस्य अरेस्ट

लखनऊः राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने लखनऊ में आईईडी विस्फोट करने की साजिश में कथित संलिप्तता के आरोप में अल-कायदा के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में बडगाम जिले के रहने वाले तवाहीद अहमद शाह को सोमवार को गिरफ्तार किया गया. 

एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि लखनऊ के गोमती नगर थाने में जुलाई, 2021 में उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. 

आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की थी साजिश
उन्होंने बताया कि आरोपी वैश्विक आतंकवादी संगठन अल-कायदा से जुड़े अंसार गजवातुल हिन्द (एजीएच) के लिए सदस्यों की भर्ती करने और लखनऊ में आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की साजिश में शामिल था. 

इससे पहले एनआईए ने इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनके खिलाफ पिछले महीने आरोपपत्र दाखिल किया गया है. 

हथियारों और विस्फोटक सामग्री की खरीद में था शामिल
एनआईए के अधिकारी ने बताया कि अंसार गजातुल हिन्द के नाम पर भर्ती करने और आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की साजिश का मास्टरमाइंड तवाहीद था. वह उत्तर प्रदेश में आतंकी घटनाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों और विस्फोटक सामग्री की खरीद में भी शामिल रहा था. 

उन्होंने बताया कि मामले की आगे की जांच की जा रही है.

आरोप है कि यूपी के संवेदनशील स्थानों पर आतंकी घटना को अंजाम देने की साजिश रची गई थी, जो नाकाम हो गई. इस मामले में जुलाई 2021 में केस दर्ज हुआ था. 

विस्फोटक सामग्री हुई थी बरामद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केस दर्ज करने के दौरान एटीएस ने अभियुक्त मिनहाज व मुसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया था. उनके पास से बारूद से भरा प्रेशर कुकर बम, स्वनिर्मित डेटोनेटर, 32 बोर का एक पिस्टल, चार जिंदा कारतूस, पोटैशियम परमैग्नेट व मोबाइल आदि मिला था. 

15 जुलाई को शकील, मो. मुईद व मुस्तकीम को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया था. इसके बाद मामला एनआईए को सौंप दिया गया था. एनआईए इन सबके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है.

यह भी पढ़िएः गैस गीजर लीक होने से गई एक और जान, जानिए इससे कैसे बचें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़