नितिन गडकरी ने नागपुर में किया देश के पहले LNG संयंत्र का उद्धाटन

 केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वैकल्पिक जैव ईंधन के महत्व पर जोर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2021, 11:12 PM IST
  • नितिन गड़करी ने ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों पर दिया है जोर.
  • उनका मंत्रालय विभिन्न वैकल्पिक ईंधनों पर लगातार काम कर रहा है.
नितिन गडकरी ने नागपुर में किया देश के पहले LNG संयंत्र का उद्धाटन

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वैकल्पिक जैव ईंधन के महत्व पर जोर दिया है. उन्होंने रविवार को नागपुर में देश के पहले एलएनजी (लिक्विफाइड नेचुरल गैस) सुविधा संयंत्र का उद्घाटन किया.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हम लोग अपनी अर्थव्यवस्था में पेट्रोल-डीजल और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर 8 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं, जो एक बड़ी चुनौती है. हमने एक नीति तैयार की है जो आयात के विकल्प को लागत प्रभावी प्रदूषण मुक्त व स्वदेशी इथेनॉल, जैव सीएनजी, एलएनजी और हाइड्रोजन ईंधन के विकास को प्रोत्साहित करती है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मंत्रालय विभिन्न वैकल्पिक ईंधनों पर लगातार काम कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि हमें चावल, मक्का और चीनी को बर्बाद होने से बचाने के लिए अधिशेष का उपयोग करना होगा. फ्लेक्स इंजन के बारे में श्री गडकरी ने कहा कि ऑटोमोबाइल विनिमार्ताओं विशेषकर चौपहिया और दुपहिया वाहनों के लिए फ्लेक्स इंजन बनाना अनिवार्य करने के संबंध में तीन महीने में निर्णय लिया जाएगा. 

उन्होंने बताया कि अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे कई देशों के पास फ्लेक्स इंजन पहले से ही हैं. उन्होंने कहा कि वाहन की कीमत एकसमान रहती है, चाहे वह पेट्रोल हो या फ्लेक्स इंजन.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़