अध्ययन में हुआ खुलासा, कोरोना संक्रमित लोगों के लिए पर्याप्त है टीके का एक डोज

कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों के लिए पर्याप्त है कोविड वैक्सीन का एक डोज. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 14, 2021, 09:46 PM IST
  • हैदराबाद के एआईजी हॉस्पिटल्स के अध्ययन में हुआ खुलासा.
    कोविड-19 से पीड़ित हो चुके हैं उन्हें टीके की दो खुराक लेने की जरूरत नहीं.
अध्ययन में हुआ खुलासा, कोरोना संक्रमित लोगों के लिए पर्याप्त है टीके का एक डोज

हैदराबाद: कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार हो चुके किसी व्यक्ति के लिए कोविड-19 रोधी टीके की एक खुराक ही पर्याप्त है क्योंकि इससे एंटीबॉडी की जो प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है वह ऐसे व्यक्ति से कहीं ज्यादा होती है जो पहले कभी संक्रमित न हुआ हो.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिसीसेज में पब्लिश हुई है रिपोर्ट 
एआईजी अस्पताल द्वारा किए गए एक अध्ययन के सोमवार को जारी किये गए नतीजों में यह जानकारी सामने आई. शहर में स्थित ‘एआईजी हॉस्पिटल्स’ ने 260 स्वास्थ्य कर्मियों पर किए गए एक अध्ययन के नतीजे हाल ही में प्रकाशित किए हैं जिन्होंने 16 जनवरी से पांच फरवरी के बीच टीके लिए थे. यह अध्ययन ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिसीसेज’ में प्रकाशित किया गया है.

कोरोना पीड़ित होने वालों के लिए पर्याप्त है एक डोज 
सभी मरीजों को कोविशील्ड टीका दिया गया था. टीकाकरण रणनीति पर इस अध्ययन के पड़ने वाले प्रभाव के बारे में ‘एआईजी हॉस्पिटल्स’ के अध्यक्ष डॉ डी एन नागेश्वर रेड्डी ने कहा कि नतीजों में सामने आया है कि जो लोग कोविड-19 से पीड़ित हो चुके हैं उन्हें टीके की दो खुराक लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक खुराक से उतनी एंटीबाडी बन जाएगी जितनी उन लोगों में होती है जो कभी संक्रमित नहीं हुए और उन्होंने दो खुराक ली. डॉ रेड्डी ने कहा कि इससे ऐसे समय टीके की खुराक की बचत होगी जब देश में टीके की कमी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़